class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑनलाइन अपशब्द कहना एक हथियार है महिलाओं को डराने के लिए: बरखा दत्त

ऑनलाइन अपशब्द कहना एक हथियार है महिलाओं को डराने के लिए: बरखा दत्त

ट्वीटर, सोशल मीडिया के कई और प्लेटफॉर्म में महिलाओं को निशाना बनाया जाता है। उनके मोबाइल फोन नंबर को इंटरनेट में डाल दिया जाता है। इतना ही नहीं उनके प्रोफाइल से भी छेड़छाड़ की जाती है। ये बातें पत्रकार बरखा दत्त ने  हिन्दुस्तान टाइम्स की मुहिम Let’s Talk About Trolls के दौरान कही। इस मुहिम के तहत सोशल मीडिया में ट्रोल करने वाले शख्स से बात की जाती है। 

उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया में उनके खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया जाता है लेकिन अब मैं इन टिप्पणियों पर ध्यान नहीं देती हूं। इतना ही नहीं मेरा मोबाइल नंबर भी कई ऑन लाइन प्लेटफॉर्म पर डाला गया है जिसके बाद लोग मैसेज करके अपशब्द कहते हैं और धमकी भरे मैसेज भेजते हैं। 

बरखा दत्त ने कहा, मेरे बारे में कहा गया कि मैंने एक ऐसे शख्स से शादी की है जिसका कोई वजूद ही नहीं है और मेरा उससे कभी कोई संबंध ही नहीं रहा। इतना ही नहीं विकिपीडिया के मेरे प्रोफाइल को कई बार एडिट किया गया जिसमें मुझे शादीशुदा बताया गया। मेरे काल्पनिक पतियों के बारे में किए गए ट्वीटस में रेखांकित किया गया है वह मुस्लिम थे। इतना ही नहीं इंटरनेट पर मेरे बारे में कहा गया है कि मैंने दो बार तलाक लिया है। 

मेरे पुरुष सहयोगियों की शादी, तलाक और अफेयर जैसी बातों की चर्चा नहीं की जाती है? मेरी निजी जिंदगी के बारे में ही चर्चा क्यों की जाती है? क्योंकि महिलाएं सार्वजनिक चर्चा का विषय होती हैं। खासतौर पर वे महिलाएं जो महत्वकांक्षी हैं और स्वतंत्र हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं और पुरुष के जीवन स्तर को परखने के लिए अलग-अलग मापदंड हैं। बरख दत्त ने कहा कि मैंने जब बचपन में हुए यौन उत्पीड़न के अनुभवों को लोगों के साथ साझा किया तो इस दौरान हर औरत की तरह मुझे भी अपने अंदर के डर से लड़ना पड़ा। इस दौरान सोशल मीडिया पर मेरे इस अनुभव को कुछ अच्छी प्रतिक्रियां भी मिली। 

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की यह धारणा बन गई है कि महिलाओं का यौन उत्पीड़न उनकी चाहता है ना कि शक्ति का दुरुपयोग है। इसको ऐसे पेश किया जाता है कि बलात्कार आसान और सस्ती शौहरत पाने का एक आसान तरीका हो गया। जब कोई मुद्दा उठाते हैं तो महिलाओं को सबसे पहले बलात्कार की धमकी का सामना करना पड़ता है। एक बार फिर हम ये भूल जाते हैं कि रेप आवाज को दबाने का तरीका है।

माल्या पर 'विराट' बोल: कोहली ने कहा था कि 'विजय माल्या ने मुझे...'

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: lets talk about trolls online abuse a weapon to silence women barkha dutt
From around the web