फोटो गैलरी

Hindi News know whats the meaning of jallikattu game which played in tamilnadu

VIDEO: क्या है 'जल्लीकट्टू' जिस पर मचा है बवाल, जानिए मायने

पोंगल के मौके पर होने वाले खेल जल्ली‍कट्टू को लेकर तमिलनाडु में राज्य भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने जल्‍लीकट्टू खेल पर प्रतिबंध लगा दिया है और यहां के लोग चाह रहे है

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 Jan 2017 10:57 PM

पोंगल के मौके पर होने वाले खेल जल्ली‍कट्टू को लेकर तमिलनाडु में राज्य भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने जल्‍लीकट्टू खेल पर प्रतिबंध लगा दिया है और यहां के लोग चाह रहे हैं कि यह प्रतिबंध हटाया जाए। आइए जानते है कि जिस खेल को लेकर इतना बवाल मचा है वह खेल है क्या ?  अगली स्लाइड में जानिए जल्लीकट्टू शब्द के मायने...

 

VIDEO: क्या है 'जल्लीकट्टू' जिस पर मचा है बवाल, जानिए मायने1 / 4

VIDEO: क्या है 'जल्लीकट्टू' जिस पर मचा है बवाल, जानिए मायने

सांड़ों का खेल है जल्लीकट्टू 

आपको बता दें कि जल्लीकट्टू एक सांडों का खेल है जिसमें उसके सींग पर कपड़ा बांधा जाता है। जो खिलाड़ी सांड के सींग पर बांधे हुए इस कपड़े को निकाल लेता है उसे ईनाम के रूप में सिक्के या पैसे मिलते हैं। इसलिए इस खेल को जल्लीकट्टू के नाम से जाना जाता है। तमिल भाषा के जानकारों के मुताबिक 'जल्ली' शब्द दरअसल 'सल्ली' से आया है जिसका मतलब होता है 'सिक्के' और कट्टू का अर्थ है 'बांधा हुआ.'। 

VIDEO: क्या है 'जल्लीकट्टू' जिस पर मचा है बवाल, जानिए मायने2 / 4

VIDEO: क्या है 'जल्लीकट्टू' जिस पर मचा है बवाल, जानिए मायने

क्यों मचा इतना बवाल ? 

 सुप्रीम कोर्ट ने पोंगल के अवसर पर खेले जाने वाले इस खेल जल्‍लीकट्टू पर रोक लगा दी। पशुओं के अधिकारों की रक्षा करने के काम करने वाली संस्थाओं ने इसे जानवरों के लिए हानिकारक बता रही हैं। इधर यहां की जनता जनता इसे अपने संस्कृति का एक अहम हिस्सा बताते हुए प्रतिबंध हटाने की मांग कर रही है। 

VIDEO: क्या है 'जल्लीकट्टू' जिस पर मचा है बवाल, जानिए मायने3 / 4

VIDEO: क्या है 'जल्लीकट्टू' जिस पर मचा है बवाल, जानिए मायने

इन सितारों ने भी किया समर्थन

कुछ दिन पहले अभिनेता कमल हासन और रजनीकांत ने इस खेल का समर्थन किया था। उन्होंने कहा था कि सांड़ों की लड़ाई का यह खेल तमिल संस्कृति का हिस्सा है। रजनीकांत ने उस समय कहा था कि 'चोट से बचने के लिए खेल के नियमन को लेकर नियम बनाए जा सकते हैं लेकिन क्या किसी संस्कृति को अस्वीकार करना सही है?' । अब रजनीकांत, कमल हासन, रहमान सांडों के खेल 'जल्लीकट्टू' के लिए भूख हड़ताल पर जाने को तैयार हैं। 

यहां पढ़ें अब तक का अपडेट 

जल्लीकट्टू के समर्थन में रजनीकांत-रहमान, AIADMK सरकार लाएगी अध्यादेश

 
VIDEO: क्या है 'जल्लीकट्टू' जिस पर मचा है बवाल, जानिए मायने4 / 4

VIDEO: क्या है 'जल्लीकट्टू' जिस पर मचा है बवाल, जानिए मायने