फोटो गैलरी

Hindi Newsहार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन शुरू, पाक के सामने नगरोटा हमले को उठाएगा भारत

हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन शुरू, पाक के सामने नगरोटा हमले को उठाएगा भारत

अफगानिस्तान में तालिबान फिर से सिर उठा रहा है और ऐसे समय में क्षेत्र में आतंकवाद के खतरे से प्रभावी ढंग से निपटने, देश के जटिल सुरक्षा परिदश्य को बेहतर बनाने और युद्ध से जर्जर देश को फिर से खड़े होने...

हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन शुरू, पाक के सामने नगरोटा हमले को उठाएगा भारत
एजेंसीSat, 03 Dec 2016 04:32 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान में तालिबान फिर से सिर उठा रहा है और ऐसे समय में क्षेत्र में आतंकवाद के खतरे से प्रभावी ढंग से निपटने, देश के जटिल सुरक्षा परिदश्य को बेहतर बनाने और युद्ध से जर्जर देश को फिर से खड़े होने में मदद करने के लिए प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक ताकतों का एक सम्मेलन अमृतसर में आज प्रारंभ हुआ।

इन  मुद्दों पर होगी चर्चा- 

1- हार्ट ऑफ एशिया - इस्तांबुल प्रक्रिया के वार्षिक सम्मेलन में करीब 40 देशों समेत यूरोपीय संघ जैसे प्रमुख समूह संकट से घिरे अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया बहाली समेत देश से जुड़ी कई समस्याओं पर चर्चा कर रहे हैं।
      
2- भारत, चीन, रूस, ईरान और पाकिस्तान समेत सभी 14 देशों के वरिष्ठ अधिकारी और 17 सहयोगी देशों के प्रतिनिधि अफगानिस्तान के जटिल सुरक्षा परिदश्य और आतंकवाद, कटटरता और उग्रवाद के खतरे से निपटने के मुददे समेत कई व्यापक विषयों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।
      
4- वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण और मध्य एशियाई देशों के साथ अफगानिस्तान का संपर्क बेहतर करने पर चर्चा हो रही है। भारत के विदेश सचिव एस़ जयशंकर और अफगानिस्तान के उप विदेश मंत्री हिकमत खलील करजई बैठक की संयुक्त अध्यक्षता कर रहे हैं।
     
बैठक में कल के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के मसौदों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और साथ ही इसके घोषणापत्र पर भी चर्चा की जा रही है, जिसका एक बड़ा हिस्सा आतंकवाद से संबंधित होगा।

5- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज रविवार को मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में इस्लामाबाद का प्रतिनिधित्व करेंगे, जिसका उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी संयुक्त रूप से करेंगे।
      
इस वार्षिक सम्मेलन का आयोजन नगरोटा सैन्य शिविर पर आतंकी हमले और भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े हुए तनाव की पष्ठभूमि में हो रहा है और इसको लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं है कि सम्मेलन के इतर भारत-पाक के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें