फोटो गैलरी

Hindi News3.5 साल से ट्रक में ही जी रहा है ये परिवार, वजह जान चौंक जाएंगे आप

3.5 साल से ट्रक में ही जी रहा है ये परिवार, वजह जान चौंक जाएंगे आप

ट्रैवल करना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन ट्रैवल की करने की एक सीमा है। उस सीमा के बाद हर कोई ऊब जाता है और फिर अपने घर की ओर निकल पड़ता है। लेकिन इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पिछले कई सालों से...

3.5 साल से ट्रक में ही जी रहा है ये परिवार, वजह जान चौंक जाएंगे आप
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Feb 2017 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रैवल करना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन ट्रैवल की करने की एक सीमा है। उस सीमा के बाद हर कोई ऊब जाता है और फिर अपने घर की ओर निकल पड़ता है। लेकिन इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पिछले कई सालों से यात्रा ही कर रहे हैं। जी हां हम बात कर रहे यूके एक परिवार की जो इन दिनों भारत आए हुए हैं। हैरानी की बात ये हि ये परिवार पिछले 3.5 सालों से यात्रा कर रहा है। अब आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर माजरा क्या है। 

दरअसल स्टिव सनेथ ब्रिटेन के साउथेंप्टन के रहने वाले हैं। उन्हें घूमने का बहुत शौक है।

अपने इस शौक को पूरा करने के लिए उन्होंने 3.5 साल पहले अपना घर छोड़ दिया और अपनी पत्नी के साथ वर्ल्ड टूर पर निकल पड़े। फिलहाल स्टीव लगातार 34 देशों का सफर कर चुके हैं और इन दिनों भारत पहुंचे हैं। जब उनसे उनकी यात्रा का कारण पूछा गया तो जवाब मिला कि उन्हें और उनकी पत्नी को घूमने का बहुत शौक है। 

स्‍टीव का यही जुनून भी है कि अलग-अलग देशों में जाकर वहां की सभ्‍यता और संस्‍कृति को जाना जाए। सड़क मार्ग से सफर इसका बेहतर साधन है जहां से लोगों को आसानी से जाना जा सकता है और उनसे सीधे जुड़ा जा सकता है। यही वजह है कि उन्‍होंने ट्रक के जरिए सड़क मार्ग को अपनी यात्रा के लिए चुना और 34 देशों का सफर तय कर भारत पहुंचे। इस सफर में उनकी बेटी भी साथ में है।

स्‍टीव के मुताबिक वह काफी लंबे समय से यहां पर आने के‍ लिए प्‍लानिंग कर रहे थे। स्‍टीव का पैशन यहीं पर खत्‍म नहीं होता है। वह कहते हैं कि वह अपनी यात्रा को जारी रखना चाहते हैं और ट्रक के ही जरिए पूरी दुनिया का भ्रमण करना चाहता हैं। वह सड़क मार्ग को लोगों से जुड़ने का सबसे सरल मार्ग भी मानते हैं। अपने ट्रक में स्‍टीव ने पूरी गृहस्‍थी का सामान रखा हुआ है। अंदर से देखने पर पहली बार में इसका अहसास नहीं होता है कि आप किसी ट्रक में हैं। इसमें जरूरत का सभी सामना मौजूद है। आखिर हो भी क्‍यों न, इन्‍हें पूरी दुनिया का सफर जो तय करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें