फोटो गैलरी

Hindi Newsबाबरी विध्वंसः SC ने आडवाणी-जोशी समेत 13 के खिलाफ सुनवाई कल तक टाली

बाबरी विध्वंसः SC ने आडवाणी-जोशी समेत 13 के खिलाफ सुनवाई कल तक टाली

अयोध्या में बाबरी मस्जिद का विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, डॉ. मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत 13 लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश के आरोप हटाने के आदेश का...

बाबरी विध्वंसः SC ने आडवाणी-जोशी समेत 13 के खिलाफ सुनवाई कल तक टाली
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Mar 2017 12:16 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या में बाबरी मस्जिद का विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, डॉ. मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत 13 लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश के आरोप हटाने के आदेश का सुप्रीम कोर्ट परीक्षण करेगा। अब इस मामले में सुनवाई कल यानी गुरूवार को होनी है। 

संभवतः कल इस बात के साफ होने की उम्मीद की जा रही है कि आडवाणी, जोशी और उमा समेत 13 लोगों के खिलाफ फिर से केस चलाया जाएगा या नहीं।   

जस्टिस पीसी घोष और आरएफ नारीमन की पीठ ने इस साल 6 मार्च को हुई सुनवाई में कहा था कि तकनीकी आधार पर 13 व्यक्तियों को आरोपमुक्त किया गया था। वे तकनीकी आधार पर आरोपमुक्त करना स्वीकार नहीं करेंगे और पूरक आरोपपत्र की अनुमति देंगे।

पीठ ने कहा था, दोनों मुकदमों को क्यों नहीं एक साथ कर देते और इनकी संयुक्त रूप से सुनवाई करवाएं। इस पर बचाव पक्ष के वकील ने आपत्ति जताई। पहला मामला विवादित ढांचा गिराए जाने मामले में भाजपा नेताओं सहित 13 व्यक्तियों को आपराधिक साजिश के आरोप से मुक्त कर दिया गया था। इसकी सुनवाई रायबरेली की विशेष अदालत में हो रही है।

दूसरा मामला अज्ञात कारसेवकों के खिलाफ है जो विवादित ढांचे के ईद-गिर्द थे। इस मुकदमे की सुनवाई लखनऊ में हो रही है। मालूम हो कि विवादित ढांचा गिराने के मामले में भाजपा नेता आडवाणी, जोशी और 19 अन्य के खिलाफ साजिश के आरोप खत्म करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2010 के आदेश के खिलाफ सीबीआई ने अपील दायर की थी।

यह भी पढे़ं

स्वामी के तेवरः मेरा प्रस्ताव मान लें मुस्लिम, वरना 2018 में राम मंदिर के लिए बना देंगे कानून

अयोध्या विवाद: SC बोला-आपस में सुलझाएं,जरूरत पड़ी तो करेंगे मध्यस्थता

CM योगी अयोध्या में रामायण संग्रहालय को मुफ्त देंगे 25 एकड़ जमीन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें