class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलिया में पिज्जा डिलिवरी करता है ये रोबोट, जानें इसके बारे में

ऑस्ट्रेलिया में पिज्जा डिलिवरी करता है ये रोबोट, जानें इसके बारे में

आर्यन के कजिन का ऑस्ट्रेलिया से फोन क्या आया, उसने मम्मी से ऑस्ट्रेलिया जाने की जिद ही पकड़ ली। कहने लगा कि वहां जाकर पिज्जा ऑर्डर करूंगा। ऐसा नहीं है कि वहां उसे किसी खास तरह का पिज्जा खाना है। उसे तो वहां जाकर पिज्जा की होम डिलिवरी देखनी है। दरअसल आजकल वहां बहुत सारी जगहों पर पिज्जा इनसान नहीं, बल्कि रोबोट पहुंचा रहे हैं। उसके कजिन ने उसे बताया कि जब पहली बार उसके घर के दरवाजे के सामने एक रोबोट पिज्जा लेकर आया तो वह देखता ही रह गया। उसने उत्साह में आर्यन को फोन करके रोबोट के बारे में इतना कुछ बताया कि उसका मन भी रोबोट को देखने के लिए मचल गया। बड़ी मुश्किल से मम्मी ने इंटरनेट से आर्यन के लिए एक पिज्जा डिलिवरी रोबोट का गेम डाउनलोड करके उसे मनाया। आर्यन का मन तो शांत हो गया, लेकिन तुम्हारे मन में तो उथल-पुथल मची होगी न! पिज्जा डिलिवरी करने वाले रोबोट के बारे में और जानने का मन कर रहा होगा। तो चलो, आज उसी के बारे में बात कर ली जाए।  
कैसा दिखता है ये रोबोट
छोटे और क्यूट से इस रोबोट की हाइट केवल तीन फुट है। इसका बाहरी हिस्सा प्लास्टिक से बना हुआ है। लोगों के ऑर्डर की जानकारी दिखाने के लिए इसमें एक मॉनिटर लगा हुआ है। और हां, इसके पास पैर नहीं बल्कि पहिये हैं। तभी तो यह डिलिवरी बॉय से भी ज्यादा तेजी से पिज्जा पहुंचा देता है। इस रोबोट का वजन 450 पाउन्ड (204 किलोग्राम) है और एक बार चार्ज करने पर  यह 12.4 मील प्रति घंटे की स्पीड से चलता है। एक बार पूरी तरह चार्ज करके इसे कहीं भेजने पर यह रोबोट 12 मील तक जाकर वापस आ सकता है। है न कमाल का!
दस पिज्जा रखने की जगह 
बाहर से प्लास्टिक बॉडी होने के कारण यह वेदर और वॉटर प्रूफ है यानी यह मौसम बदलने और पानी पड़ने से खराब नहीं होता। अंदर से इसकी बॉडी धातु से बनी हुई है। तभी तो इसमें रखा पिज्जा बना रहता है एकदम गरमागरम। इसमें दस पिज्जा रखने की जगह होती है। साथ ही कुछ कोल्ड ड्रिंक्स भी रखी जा सकती हैं, जिन्हें रखने के लिए अलग जगह होती है। यह तो रही इसकी बॉडी की बात। इसके अलावा भी कई सवाल बचे हुए हैं। जैसे, रोबोट यह कैसे समझता और याद रखता है कि पिज्जा कहां पहुंचाना है? अगर यह रोबोट गलत घर में चला गया या रास्ते में किसी ने इसके अंदर रखा पिज्जा निकाल लिया तो क्या होगा? तो चलो, इस बारे में भी जान ही लो। 
चालाक है यह रोबोट 
असल में यह रोबोट बहुत स्मार्ट है। इसमें लिडार यानी लेजर बेस्ड सेंसर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो कि बिना ड्राइवर के चलने वाली कारों में भी होती है। साथ ही गूगल मैप और जीपीएस की मदद से यह रास्तों को आराम से पहचानते हुए, दूसरी गाड़ियों से टकराने से बचते हुए अपनी मंजिल तक पहुंच ही जाता है। और तो और, कोई इस रोबोट को बेवकूफ बनाकर  पिज्जा नहीं ले सकता, क्योंकि इससे पिज्जा लेने के लिए लोगों को एक खास कोड एंटर करना होता है, जो कि कंपनी उन्हें पिज्जा ऑर्डर करते समय देती है। 
    तो अगर कभी तुम्हें ऑस्ट्रेलिया जाने का मौका मिले तो तुम रोबोट से पिज्जा जरूर मंगाना। वहां रहने वाले तुम्हारे दोस्तों को इसके बारे में जरूर पता होगा। और हां, तुम चाहो तो इंटरनेट पर पिज्जा डिलिवरी रोबोट का वीडियो भी देख सकते हो। 
 
किसका है यह आइडिया
ऑस्ट्रेलिया में एक मशहूर पिज्जा कंपनी ने सिडनी की एक रोबोटिक कम्पनी की मदद से डीआरयू नाम के रोबोट को भेज कर पिज्जा डिलिवरी करवाने की शुरुआत की है। ऑस्ट्रेलिया में तो इसने अपना काम शुरू कर दिया है। वहां रोबोट ने पहला पिज्जा ब्रिस्बेन के एक कस्टमर को पहुंचाया। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसे दूसरी जगहों पर भी लाया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:this robot delivers pizza