फोटो गैलरी

Hindi Newsउलटे चलने पर भी आपस में नहीं टकराते ये जापानी: WATCH VIDEO

उलटे चलने पर भी आपस में नहीं टकराते ये जापानी: WATCH VIDEO

मार्चपास्ट करते समय तुम और तुम्हारी क्लास के सारे बच्चे लाइन में एक के पीछे एक चलते हैं। जब तुम्हारे सामने वाले बच्चे का दायां पैर आगे जाता है, तभी तुम्हारा भी दायां पैर आगे जाता है। वहीं जब उसका...

उलटे चलने पर भी आपस में नहीं टकराते ये जापानी: WATCH VIDEO
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Dec 2016 07:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मार्चपास्ट करते समय तुम और तुम्हारी क्लास के सारे बच्चे लाइन में एक के पीछे एक चलते हैं। जब तुम्हारे सामने वाले बच्चे का दायां पैर आगे जाता है, तभी तुम्हारा भी दायां पैर आगे जाता है। वहीं जब उसका बायां पैर आगे जाता है, तो तुम्हारा भी बायां पैर आगे जाता है। ऐसा न हो तो पूरा मार्चपास्ट ही गुड़गोबर हो जाएगा। जापान को तो खास इस तरह की वॉकिंग में महारत हासिल है। वहां सिन्क्रोनाइज्ड यानी कि एक समान एक साथ वॉकिंग के  बाकायदा शोज होते हैं। यहां दिए गए वीडियो में इस वॉकिंग का मजा उठाओ। फिर हम बताते हैं इसके पीछे की कहानी।

 


 
है न मजेदार! इस वीडियो में नजर आ रहे हैं योकोहामा, जापान स्थित एक स्पोट्र्स कॉलेज के छात्र-छात्राएं। इस अनोखी वॉक को देखने के लिए तकरीबन 10000 लोग इकट्ठा हुए थे। इन लोगों की आपस में कदम-ताल इतनी जबर्दस्त है कि ये बिना पीछे देखे उलटे चलते हुए भी एक-दूसरे से टकराते नहीं हैं और आसानी से लाइनों (छात्रों की) के बीच से निकल जाते हैं। इस तरह की वॉक करने के लिए 77 छात्र-छात्राओं ने 5 माह तक प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने करीब 1200 किलोमीटर तक की यात्रा की (पेरिस और रोम के बीच की दूरी)।
 
स्पोर्ट्स की 47 साल पुरानी परंपरा
इस तरह की सिंक्रोनाइज्ड वॉक को जापानी में शूडान कूडो (Shuudan koudou) कहते हैं, जिसका मतलब है एक साथ मिलकर किया जाने वाला काम।  जापान की निपो स्पोर्ट्स साइंस यूनिवर्सिटी की यह 47 साल पुरानी परंपरा है। इसमें युवा साथ एक खास तरह की वॉक करते हैं। इसे देखकर आपको किसी सेना की टुकड़ी के मार्चपास्ट करने या किसी मार्चिंग बैंड की याद आ सकती है।  तो तुम भी अपने ग्रुप में प्रैक्टिस करके स्कूल में अगला शो इसका कर सकते हो। यकीन मानो, हीरो बन जाओगे सारे दोस्त।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें