फोटो गैलरी

Hindi Newsनारियल के खोल से बनाओ यह क्राफ्ट

नारियल के खोल से बनाओ यह क्राफ्ट

अगर कोई तुम्हारे घर में नारियल के खोल को डस्टबिन में फेंक रहा हो तो उसे ऐसा मत करने देना, क्योंकि तुम उससे बना सकते हो सुंदर सा ड्रम। कैसे? बताते हैं। पहले ये सामान जुटाओ- -दो हिस्सों में कटा हुआ...

नारियल के खोल से बनाओ यह क्राफ्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Mar 2017 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर कोई तुम्हारे घर में नारियल के खोल को डस्टबिन में फेंक रहा हो तो उसे ऐसा मत करने देना, क्योंकि तुम उससे बना सकते हो सुंदर सा ड्रम। कैसे? बताते हैं। पहले ये सामान जुटाओ-

-दो हिस्सों में कटा हुआ नारियल का खोल, जिसके किनारे टूटे या नोेकीले न हों।
-भूरा और काला फैब्रिक कलर
-छह जूट की सुतली
-दो सफेद गुब्बारे
-ग्लू
-पेंट ब्रश
 
बनाने का तरीका
स्टेप 1

सबसे पहले नारियल के खोल के दोनों हिस्सों को भूरे फैब्रिक कलर से रंग दो। अगर तुम्हारे पास भूरा रंग नहीं है तो तुम लाल रंग में थोड़ा काला रंग मिला कर भूरा रंग बना सकते हो। फैब्रिक कलर कर देने से नारियल के खोल मेंं चमक आ जाएगी। इन रंगे हुए खोल के हिस्सों को कुछ देर सूखने दो।

स्टेप 2
अब एक गुब्बारा फुलाओ। उसमें गांठ मत लगाना। गुब्बारे को नारियल के खोल में डालो और उसके मुंह को अपनी उंगलियों से पकड़ कर रखो। इसके बाद बहुत सावधानी से धीरे-धीरे गुब्बारे की हवा तब तक निकलने दो, जब तक वह नारियल के खोल में एक सपाट सतह के रूप में फिट न हो जाए। उसके फिट होते ही जूट की सुतली से गुब्बारे को नारियल के खोल के ऊपर बांध दो। ऐसा ही तुम्हें दूसरे गुब्बारे और खोल के दूसरे हिस्से के साथ भी करना है।

स्टेप 3
एक कटोरी में थोड़ा सा ग्लू निकालो और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाओ। अब इस घोल को बांधी हुई सुतली के ऊपर पेंट ब्रश की मदद से लगा दो। इससे सुतली और मजबूती से अपनी जगह चिपक जाएगी। ग्लू के सूखने के बाद गुब्बारे के मुंह वाले सिरे को कैंची से काट दो।

स्टेप 4
ड्रम के बीचों बीच जैसा काले रंग का गोला बना होता है, ठीक वैसा ही गोला तुम्हें अपने ड्रम के बीचोंबीच यानी गुब्बारे की परत के बीचोंबीच बनाना है। लो तैयार है तुम्हारा ड्रम।

नोट : यह बजाने के लिए नहीं है। इसे बस ड्रॉइंग रूप में सजा देना, क्योंकि बजाने से यह फट जाएगा। 
 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें