class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेड्स अप, सेवन अप

हेड्स अप, सेवन अप

शाम में बोर हो रहे हो और मम्मी बाहर भी नहीं जाने दे रहीं तो अपने भाई-बहनों के साथ यह गेम खेलकर देखो। मजा भी आएगा और बोरियत भी दूर हो जाएगी।

खिलाड़ियों की संख्या 

इस खेल को खलने के लिए कम से कम चौदह बच्चे चाहिए। 
खेलने का तरीका
ऐसे सात बच्चों को चुनो, जो एक घेरा बनाकर खड़े होंगे। बाकी बच्चों को इस घेरे के अंदर सिर झुकाकर आंखें बंद करके बैठना है। अब तुम अपनी मम्मी या दीदी को गेम का रेफरी बना लो। रेफरी के स्टार्ट बोलते ही अंदर बैठे बच्चे अपनी आंखें बंद कर लेंगे और दोनों हाथों को आगे कर मुट्ठी बंद कर लेंगे। बाहर खड़े सातों बच्चे अंदर आकर बाकी बच्चों के चारों तरफ घूमेंगे और एक-एक बच्चे के सिर को छुएंगे। मतलब एक खड़ा हुआ बच्चा एक ही बच्चे के सिर को छुएगा और अंदर बैठा वह बच्चा ऐसा होते ही थम्स अप की मुद्रा में अपना अंगूठा दिखाएगा ताकि घेरे में खड़ा कोई दूसरा बच्चा उसे न छुए। ध्यान रहे, बैठे हुए बच्चों को अभी न तो अपना सिर उठाना है और न ही अपनी आंखें खोलनी हैं।

जब अंदर बैठे सारे बच्चे अपने अंगूठे ऊपर कर लेंगे तो वे बाहर के घेरे के सातों बच्चे एक साथ बोलेंगे, ‘हेड्स अप, सेवन अप!’ अब घेरे के अंदर बैठे बच्चों को बताना होगा कि आखिर उन्हें किसने छुआ था। जो सही बताएगा, वह घेरे के बाहर वाले उस बच्चे की जगह ले लेगा, जिसने उसके सिर को छुआ था। जिसकी जगह वह लेगा, उसे घेरे के अंदर उसकी जगह लेनी पड़ेगी। वहीं घेरे के अंदर वाले जिस बच्चे ने अपना सिर छूने वाले बच्चे का नाम गलत बताया, वह फिर से सिर नीचे करके बैठेगा।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:heads up seven up