फोटो गैलरी

Hindi Newsइस शख्स ने प्लेइंग कार्ड्स से बना डाला होटल: IN PICS

इस शख्स ने प्लेइंग कार्ड्स से बना डाला होटल: IN PICS

ईंट की रानी हो या हुकुम का इक्का- प्लेइंग कार्ड्स के ये सभी किरदार हैं मजेदार। दुनिया भर में इन कार्ड्स की मदद से ढेर सारे गेम्स खेले जाते हैं। हो सकता है तुम्हें भी कोई गेम आता हो। और हो सकता है...

इस शख्स ने प्लेइंग कार्ड्स से बना डाला होटल: IN PICS
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 28 Nov 2016 05:16 PM
ऐप पर पढ़ें

ईंट की रानी हो या हुकुम का इक्का- प्लेइंग कार्ड्स के ये सभी किरदार हैं मजेदार। दुनिया भर में इन कार्ड्स की मदद से ढेर सारे गेम्स खेले जाते हैं। हो सकता है तुम्हें भी कोई गेम आता हो। और हो सकता है तुमने कभी इन कार्ड्स से महल बनाने की भी कोशिश की हो। आज कार्ड प्लेइंग डे के मौके पर हम इसी आर्ट यानी प्लेइंग कार्ड स्कल्पचर मेकिंग की बात करेंगे। दुनिया के बहुत सारे लोगों ने इन कार्ड्स की मदद से एक से बढ़कर एक स्कल्पचर बनाए हैं। तो चलो, तुम्हें दिखाते हैं कुछ शानदार प्लेइंग कार्ड्स स्कल्पचर। इनमें से जो सरल डिजाइंस हैं, उन्हें तुम भी ट्राई कर सकते हो।

 


ये देखो प्लेइंग कार्ड्स से बना हुआ हैट! इसे पहनकर पार्टी में जाओ और सबकी तारीफ पाओ।

 


 
प्लेइंग कार्ड्स से बने इस ग्लोब के अंदर एक बल्ब लगा हुआ है, जिससे रोशनी आ रही है। अंधेरे कमरे में यह जलता हुआ ग्लोब काफी सुंदर लगता है।
 


चिड़ी के बादशाह, पान की बेगम और ईंट के अट्ठे से बनी यह झोपड़ी कितनी क्यूट है न!
 

 


प्लास्टिक से बनी कंटीली बॉल से तो तुम अकसर खेलते ही होगे, जरा इस प्लेइंग कार्ड्स से बनी बॉल को देखो। है न अनोखी!
 


इस तरह का कार्ड्स का पिरामिड बनाने की कोशिश तो तुमने भी की होगी। कोशिश करो, शायद इस बार बन ही जाए! बस इसे बनाने से पहले पंखा बंद कर देना।

 


और अब इनसे मिलो। ये हैं यूएसए के ब्रायन बर्ग। ब्रायन प्लेइंग कार्ड्स से तरह-तरह की बिल्डिंग्स की कॉपी बनाने में उस्ताद हैं। ताश से उन्होंने दि वैलेंटियन मकाउ होटल की इमारत की भी कॉपी बना डाली, जो दुनिया की सबसे बड़ी प्लेइंग कार्ड कलाकृति है। यह 10.39 मीटर लंबी, 2.88 मीटर ऊंची और 3.54 मीटर चौड़ी है। 2,18,792 कार्ड्स से इस आकृति को बनाने में ब्रायन को 44 दिन लगे थे। ब्रायन डिज्नी के सिंड्रैला कैसल, न्यूयॉर्क सिटी स्काईलाइन, रोड आइलैंड स्टेट हाउस, डालास आर्ट म्यूजियम और बीजिंग ओलंपिक विलेज जैसी बिल्डिंग भी बना चुके हैं।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें