फोटो गैलरी

Hindi NewsA बनकर दिखाओ...

A बनकर दिखाओ...

यह खेल पार्क में या किसी बड़े से कमरे में खेला जा सकता है। अपने किसी बड़े भाई या बहन को इस खेल का रैफरी बना दो। रैफरी सारे बच्चों को दो टीमों में बांट देगा। फिर वह किसी एक टीम से अंग्रेजी के अक्षर...

A बनकर दिखाओ...
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 Jul 2016 03:13 PM
ऐप पर पढ़ें

यह खेल पार्क में या किसी बड़े से कमरे में खेला जा सकता है। अपने किसी बड़े भाई या बहन को इस खेल का रैफरी बना दो। रैफरी सारे बच्चों को दो टीमों में बांट देगा। फिर वह किसी एक टीम से अंग्रेजी के अक्षर बनाने के लिए कहेगा। इसके बाद उस टीम के बच्चे अपने शरीर को मोड़ कर अंग्रेजी के अक्षर बनाने की कोशिश करेंगे और दूसरी टीम के बच्चों को अक्षर पहचानने होंगे। तुम अक्षर बनाने के लिए अपने साथी खिलाड़ियों की मदद भी ले सकते हो। बाद में यही सब कुछ दूसरी टीम को भी करना होगा। इस दौरान रैफरी दोनों टीमों की परफॉर्मेंस का ध्यान रखेगा। जिस टीम के बच्चे ठीक तरीके से अक्षर बनाएंगे, उन्हें एक-एक पॉइंट दिया जाएगा और गलत तरीके से अक्षर बनाने पर जीरो पॉइंट मिलेगा।

इसी तरह दूसरी टीम के बच्चों को सही अक्षर पहचानने पर एक पॉइंट दिया जाएगा और गलत बताने पर जीरो पॉइंट मिलेगा। अक्षर पहचानने के लिए हर बार सिर्फ दो चांस मिलेंगे। आखिरी में रैफरी दोनों टीमों के पॉइंट्स की गिनती करेगा। जिस टीम के सबसे ज्यादा अंक होंगे, उसी की जीत मानी जाएगी। इस खेल को खेलने के लिए कम से कम चार बच्चों की जरूरत होती है। जगह के हिसाब से खिलाड़ियों की संख्या को बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

अंग्रेजी के कुछ अक्षरों को बनाना आसान है,  तो कुछ को बनाना मुश्किल। गेम की शुरुआत में रैफरी सारे एल्फाबेट्स में से वे एल्फाबेट्स चुनकर बता देगा, जिन्हें आसानी से बनाया जा सकता है, जैसे एल, सी, वाई और के। सारे बच्चों को सिर्फ उन्हीं एल्फाबेट्स को बनाना होगा। जो एल्फाबेट्स मुश्किल है, उन्हें नहीं बनाना होगा।

(एडुस्पोर्ट्स के को फाउंडर व सीईओ सौमिल मजमूदार से मिली जानकारी के आधार पर)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें