फोटो गैलरी

Hindi Newsशौचालय का करा लिया निर्माण पर फंस गया अनुदान

शौचालय का करा लिया निर्माण पर फंस गया अनुदान

जिले के लगभग 10 हजार लाभुकों को मिलने वाला शौचालय अनुदान विभागीय पेच में फंस गया है। वर्ष 2012 की योजना के तहत ही एक साल पूर्व लाभुकों ने अनुदान की आस में शौचालय का निर्माण कराया था। निर्माण पूरा...

शौचालय का करा लिया निर्माण पर फंस गया अनुदान
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Dec 2016 09:24 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के लगभग 10 हजार लाभुकों को मिलने वाला शौचालय अनुदान विभागीय पेच में फंस गया है। वर्ष 2012 की योजना के तहत ही एक साल पूर्व लाभुकों ने अनुदान की आस में शौचालय का निर्माण कराया था। निर्माण पूरा होने के बाद उनके अनुदान का भुगतान हो पाता, इससे पहले विभाग ही बदल गया। लाभुक अब भी भुगतान के लिए पूर्व विभाग का ही चक्कर लगा रहे हैं।

स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत पूर्व में पीएचईडी ने जिले के कई प्रखंडों में शौचालय का निर्माण कराया था। प्रत्येक शौचालय के लिए लाभुकों को 12 सौ रुपये अनुदान की घोषणा थी। इसके लिए किसानों से आवेदन लिये गए और इसके बाद उन्हें शौचालय निर्माण कराने का निर्देश दिया है। पीएचईडी ने आश्वासन दिया कि शौचालय का निर्माण पूरा होते हुए अनुदान की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। निर्माण पूरा होने के साल भर बाद भी पीएचईडी ने अनुदान का भुगतान नहीं किया। अब यह योजना मुख्यमंत्री के सात निश्चय में शामिल हो गई है। शौचालय निर्माण के लिए कार्यान्वयन एजेंसी डीआरडीए को बनाया गया है।

जानकारी के अभाव में लोग अनुदान के भुगतान के लिए पीएचईडी कार्यालय का ही चक्कर लगा रहे हैं। डीआरडीए ने लाभुकों के अनुदान भुगतान के लिए पीएचईडी से रिपोर्ट की मांग भी की है। रिपोर्ट न मिलने के कारण लाभुकों को भुगतान नहीं हो पा रहा है।

बयान

शौचालय निर्माण के अनुदान का भुगतान अब डीआरडीए से होना है। डीआरडीए ने लाभुकों की सूची मांगी है। रिपोर्ट संकलित की जा रही है। जल्दी ही उसे डीआरडीए को भेज दी जाएगी, ताकि लाभुकों का भुगतान हो सके।

-एसपी यादव, कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें