फोटो गैलरी

Hindi Newsभीषण गर्मी में भी बूथों पर डटे वोटर, पूर्व डिप्टी मेयर हिरासत में

भीषण गर्मी में भी बूथों पर डटे वोटर, पूर्व डिप्टी मेयर हिरासत में

उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी और पूर्वी व पश्चिम चंपारण के 25 नगर निकायों में रविवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। दोहपहर 12 बजे तक कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना...

भीषण गर्मी में भी बूथों पर डटे वोटर, पूर्व डिप्टी मेयर हिरासत में
लाइव हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरSun, 21 May 2017 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी और पूर्वी व पश्चिम चंपारण के 25 नगर निकायों में रविवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। दोहपहर 12 बजे तक कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। सभी जगह वोटरों का उत्साह देखते बन रहा है। हालांकि कड़ी धूप उनकी परीक्षा जरूर ले रही है। दरभंगा में वोट डालने को लेकर पूर्व मेयर व नगर विधायक में तू-तू-मैं-मैं हो गई। सूचना पर डीएम व एसपी भी पहुंचे तबतक विधायक वोट डाल कर जा चुके थे।

मुजफ्फरपुर में पूर्व डिप्टी मेयर हिरासत में :मुजफ्फरपुर जिले के तीन नगर निकायों में सूरज की तपिश बढ़ने से पहले वोट देकर बूथ से निकलने की बेताबी वोटरों में दिखी। नतीजतन तमाम बूथों पर सुबह से ही लंबी कतार दिखी। इस बीच कई बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण विलंब से मतदान शुरू हुआ। इस कारण हंगामे की नौबत भी आयी। इस बीच शहर के बूथ नंबर 11 पर पूर्व डिप्टी मेयर मो. निसारूद्दीन को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस के मुताबिक उनके पास से करीब आठ हजार रुपये कैश व एक चाकू बरामद किया गया है। जिले में मुजफ्फरपुर नगर निगम, कांटी व मोतीपुर नगर पंचायत चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। 11 बजे तक लगभग 25 प्रतिशत मतदान हुआ।

अतिसंवेदनशील बूथ पर सिर्फ जिला पुलिस : नगर के ब्रह्मपुरा स्थित एशियन पब्लिक स्कूल में सुबह साढ़े छह बजे से ही मतदाता वोट डालने पहुंचने लगे। इसमें महिलाएं और बुजुर्गों की संख्या अधिक रही। अतिसंवेदनशील बूथ होने के वावजूद प्रशासन की ओर से सिर्फ जिला पुलिस की तैनाती रही। इधर, मतदान केंद्र के बाहर प्रत्याशी वोटरों की सुविधा का ख्याल रखने में व्यस्त दिखे। मतदान शुरू होने से पहले ही ईवीएम खराब हो गई। इसकी सूचना बूथ मजिस्ट्रेट ने कंट्रोल रूम को दी। पेट्रोलिंग पार्टी ने तत्काल पहुंचकर ईवीएम को दुरुस्त किया। नगर निगम के 49 वार्डों के लिए 244 बूथ बनाये गये हैं। यहां कुल 262596 वोटर हैं जो 384 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

ईवीएम खराब होने पर हंगामा : नगर निगम के वार्ड नंबर 44 में बूथ नंबर दो पर ईवीएम खराब होने से वोटर भड़क गये। पौने आठ बजे तक इस बूथ पर मतदान बाधित रहा। कंट्रोल रूम को सूचना मिलने पर अपनी टीम के साथ ऑब्जर्बर पहुंचे। मतदान कर्मियों को कड़ी फटकार लगाई। व्यवस्थागत खामियों को दूर कर यहां आठ बजे से मतदान शुरू कराया गया। इसके बाद वोटर शांत हुए।

पूर्वी चंपारण : सुबह पांच बजे से ही लग गई वोटरों की कतार

जिले के 5 नगर निकायों में रविवार को मतदान शुरू हुआ। बूथों पर सुबह 7 बजे से वोटर लाइन में खड़े होने लगे। इसमें आधी आबादी आगे दिखीं। अरेराज नगर पंचायत के बूथ 5 पर महिला वोटर सबीना ख़ातून वोट देने के लिए सुबह 5 बजे से ही लाइन लग गयीं थीं। जो मूर्छित होकर गिर पड़ीं। प्राथमिक उपचार के बाद वे वोट गिरकर अपने घर गयीं। चकिया नगर पंचायत में शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। लेकिन शनिवार की रात पुलिस ने बरमादिया मोहल्ले में छापेमारी कर एक मारुति जेन से दो कार्टन अंग्रेजी शराब के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। सुगौली नगर पंचायत में बूथ 13/1 पर पीठासीन अधिकारी की मतदान के दौरान अचानक तबीयत बिगड़ गयी। उनकी जगह रिज़र्व से भेजा गया। रक्सौल व मोतिहारी नगर परिषद में शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। कंट्रोल रुम के अनुसार रक्सौल 19 प्रतिशत,चकिया 18 प्रतिशत,सुगौली व मोतिहारी 22-22 प्रतिशत व अरेराज में 26 प्रतिशत मतदान हुआ है।

पश्चिम चंपारण : 10 बजे तक 20 फीसदी से कम मतदान

नियत समय सात बजे से पश्चिम चंपारण के पांच नगर निकायों में मतदान शुरू हुआ। सुबह 10 बजे तक बेतिया में 13, चनपटिया में 16 और नरकटियागंज में 18 प्रतिशत मतदान हुआ। कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। इस बीच प्रशासन और पुलिस की टीम तमाम बूथों पर चौकसी बरतती रही।

समस्तीपुर : स्टैटिक मजिस्ट्रेट नहीं मिले, पीओ की तबीयत बिगड़ी

समस्तीपुर नगर परिषद और दलसिंहसराय व रोसड़ा नगर पंचायत के लिए शांतिपूर्ण मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हुआ। समस्तीपुर में सुबह 10 बजे तक 14 प्रतिशत मतदान की सूचना थी। रोसड़ा के भारती भवन संस्कृत उच्च विद्यालय पर मोबाइल रखने को लेकर आपस पोलिंग एजेंट आपस में उलझ गए। समस्तीपुर के वार्ड-3 के साधना देवी स्कूल बूथ पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट नहीं मिले। डीएसपी ने इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी है। दलसिंहसराय के दस नंबर बूथ पर पीठासीन पदाधिकारी की तबीयत बिगड़ गई। उनका प्राथमिक उपचार कराया गया। काशीपुर के छह नंबर बूथ पर ईवीएम खराब होने की सूचना है। सुबह दस बजे तक 22 व रोसड़ा में 19 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

दरभंगा : विधायक और पूर्व मेयर उलझे

नगर निगम चुनाव में रविवार की सुबह सात बजे से शांतिपूर्ण माहौल में मतदान शुरू हुआ। मतदान केंद्रों पर सुबह में मतदाताओं की अच्छी भीड़ देखी गई। दस बजे के बाद सूर्य देव ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू किया। इससे मतदाताओं की संख्या कम होने लगी। कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार दस बजे तक तकरीबन 22 फीसदी मतदान हो चुका था। निगम के 48 वार्ड में 343 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वार्ड नंबर सात के बूथ नंबर तीन पर भाजपा विधायक संजय सरावगी अपने समर्थकों के साथ मतदान करने पहंचे। इस दौरान उन्होंने एक प्रत्याशी के समर्थन में वोट करने की अपील कर डाली। इसका विरोध करते हुए पूर्व मेयर ओमप्रकाश खेरिया उनसे उलझ गए। दोनों के बीच काफी बहस हुई। पूर्व मेयर ने मामले की जानकारी डीएम को दी। मौके पर डीएम व एसपी पहुंचे लेकिन तब तक विधायक मतदान कर जा चुके थे।

सीतामढ़ी-शिवहर : वार्ड नौ में वोटरों ने किया मतदान का बहिष्कार

जिलों में एक नगर परिषद व तीन नगर पंचायतों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। सीतामढ़ी के लिए 28 वार्डों, बरगनिया में 21 वार्डों और बेलसंड में 13 वार्डों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सुबह दस बजे तक सीतामढ़ी में 20, बरगनिया-18 व बेलसंड में 16 प्रतिशत मतदान हो चुका था जबकि शिवहर के 19 बूथों पर 22 प्रतिशत मतदान हो चुका था। सीतामढ़ी में वार्ड-9 के बूथ संख्या तीन पर मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार कर दिया है।

मधुबनी : मतदान में विलंब पर हो-हल्ला

सुबह के सात बजने से पहले ही वार्ड 11 स्थित कर्पूरी ठाकुर सामूहिक भवन मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की लम्बी कतार लग गई। कतार में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की अधिक दिखी। मतदान प्रक्रिया में थोड़ा विलम्ब होते ही लोग हल्ला करने लगे। लेकिन मतदान कर्मी व सुरक्षा के लिए तैनात बिहार पुलिस के जवानों ने तत्काल स्थिति को संभाल मतदान की प्रक्रिया शुरू कराया। 7.45 में सूड़ी हाई स्थित मतदान केन्द्र संख्या 10 पर (1) व (2) पर भी मतदाताओं की लंम्बी कतार दिखी। यहां महिलाओं के मुकाबले पुरुष मतदाता अधिक दिखे। पीठासीन पदाधिकारी ने बताया कि यहां मतदान की रफ्तार काफी तेज है। वहीं झंझारपुर में भी सुबह से हीं लोगों की कतार लग गई थी। जयनगर में प्रशासनिक अधिकारी हर बूथ का जायजा ले रहे थे। फुपपरास के घोघरडीहा में भी पर्यवेक्षक जायजा ले रहे थे। 11 बजे तक मिली सूचना के मुताबिक मतदान शांतिपूर्ण रहा।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें