फोटो गैलरी

Hindi Newsशहर के तीन अल्ट्रासाउंड से होगा स्पष्टीकरण, पांच दिन का समय

शहर के तीन अल्ट्रासाउंड से होगा स्पष्टीकरण, पांच दिन का समय

भ्रूण हत्या रोकने व पीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने को लेकर शहर के तीन प्रमुख अल्ट्रासाउंड सेंटरों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की एनआईएमसी (नेशनल इन्वेस्टिगेशन...

शहर के तीन अल्ट्रासाउंड से होगा स्पष्टीकरण, पांच दिन का समय
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

भ्रूण हत्या रोकने व पीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने को लेकर शहर के तीन प्रमुख अल्ट्रासाउंड सेंटरों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की एनआईएमसी (नेशनल इन्वेस्टिगेशन मॉनिटरिंग कमेटी) की रिपोर्ट के आधार पर शुक्रवार को सदर अस्पताल में हुई पीएनडीटी सलाहकार समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने तीनों सेंटरों का औचक निरीक्षण किया था।

सीएस डॉ. ललिता सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में जूरन छपरा रोड नंबर तीन स्थित मेडिकेयर डायग्नोस्टिक सेंटर, मेन रोड स्थित ओम डायग्नोस्टिक सेंटर व रोड नम्बर एक स्थित अनुपम अल्ट्रासाउंड सेंटर से स्पष्टीकरण मांगने का फैसला लिया गया। साथ ही जवाब सौंपने के लिए पांच दिन की समय-सीमा तय की गयी। गुरुवार को डॉ. सुधीर सच्चर के नेतृत्व में टीम ने इन सेंटरों पर छापेमारी की थी। जांच के दौरान एक सेंटर में बिना लाइसेंस की ही सोनोग्राफी मशीन व एक ही रजिस्ट्रेशन पर दो डॉक्टर के नाम की गड़बड़ी पकड़ी गयी। एक मशीन को सील करने की अनुशंसा टीम ने की थी। टीम ने कहा था कि इस मशीन से बिना अनुमति ही जांच की जा रही थी। यह भी कहा था कि ये तीनों शहर के महत्वपूर्ण अल्ट्रासाउंट सेंटर हैं। इसके बाद भी पीएनडीटी एक्ट के तहत कागजी तौर पर इनके पास कोई रिकॉर्ड नहीं है। बैठक में एसीएमओ सुधीर श्रीवास्तव, डॉ. संगीता शाही व डॉ. हबीब असगर मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें