फोटो गैलरी

Hindi Newsपहले दिन पूर्वी चंपारण के 3202 युवाओं ने दिखाया दमखम

पहले दिन पूर्वी चंपारण के 3202 युवाओं ने दिखाया दमखम

सेना बहाली के पहले दिन सोमवार को पूर्वी चंपारण के 3202 अभ्यर्थियों ने चक्कर मैदान में बने ट्रैक के चार चक्कर लगाये। 257 अभ्यर्थियों ने पहली बाधा पार की। इसके बाद इनके शैक्षणिक व आवासीय प्रमाण पत्रों...

पहले दिन पूर्वी चंपारण के 3202 युवाओं ने दिखाया दमखम
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Dec 2016 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

सेना बहाली के पहले दिन सोमवार को पूर्वी चंपारण के 3202 अभ्यर्थियों ने चक्कर मैदान में बने ट्रैक के चार चक्कर लगाये। 257 अभ्यर्थियों ने पहली बाधा पार की। इसके बाद इनके शैक्षणिक व आवासीय प्रमाण पत्रों की जांच हुई। सफल अभ्यर्थियों को मेडिकल जांच के लिए गुरुवार को बुलाया गया है।

सोल्जर टेक्निकल व सोल्जर क्लर्क पद के लिए पूर्वी चंपारण के 4842 युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें 3447 युवा दौड़ में शामिल होने पहुंचे। एडमिट कार्ड व रफ हाइट की जांच के बाद 245 अभ्यर्थी छांट दिये गये। इसके बाद 3202 युवाओं को 16 बैचों में ट्रैक पर दौड़ाया गया।

डीडीजी कर रहे थे निगरानी :

सीसीटीवी की निगरानी में सेना बहाली का आयोजन किया गया। पूरी प्रक्रिया को सीसीटीवी में कैद किया जा रहा है। बिहार-झारखंड के आर्मी भर्ती बोर्ड के उपनिदेशक डीडीजे ब्रिगेडियर एसके दत्ता व एआरओ निदेशक कर्नल विक्रम सिंह गोधारा पूरी प्रक्रिया की निगरानी करने में जुटे रहे।

सुबह दो बजे से शुरू हुई इंट्री :

बहाली में शामिल होने के लिए पूर्वीं चंपारण के अभ्यर्थी रविवार की देर रात चक्कर मैदान के फायरिंग रेंज (स्टार्ट प्वाइंट) में पहुंच चुके थे। सोमवार की अलसुबल दो बजे से ही अभ्यर्थियों की इंट्री शुरू कर दी थी। सुबह साढ़े सात बजे तक युवाओं की इंट्री हुई।

1395 युवाओं नहीं लिया हिस्सा :

सेना की बहाली के लिए पूर्वी चंपारण के 4842 युवाओं ने बहाली किया था। लेकिन पहले दिन 3202 युवा ही बहाली के लिए पहुंचे। बताया जाता है कि ठंड व अन्य कारणों से 1395 अभ्यर्थी बहाली में भाग नहीं ले सकें।

अभ्यर्थियों ने खूब दिखाया दम :

कड़ाके की ठंड व पछुआ हवा के बावजूद पूर्वी चंपारण के युवाओं का जोश देखने लायक था। सभी अभ्यर्थी एक-दूसरे का हौसला व उत्साह बढ़ाते रहे। चक्कर मैदान में मौजूद सेना के अधिकारी व जवान भी अभ्यर्थियों का हौसला बढ़ा रहे थे।

कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई बहाली :

एआरओ निदेशक कर्नल विक्रम सिंह गोधारा ने बताया कि बहाली कड़ी सुरक्षा में हो रही है। जिला प्रशासन की ओर से दंडाधिकारी , पुलिस के अधिकारी, रैप के जवान, राइफल व लाठी पार्टी के जवान दिये गये है। चक्कर मैदान के पास आर्मी इंटेलिजेंस व जिला प्रशासन की खुफिया एजेंसी भी सक्रिय रही।

आज भी पूर्वी चंपारण के अभ्यर्थियों को मौका :

सोल्जर जीडी व सोल्जर ट्रेडमैन पद के लिए मंगलवार को पूर्वी चंपारण के अभ्यर्थी ही दमखम दिखाएंगे। एआरओ निदेशक ने बताया कि इन दोनों श्रेणियों में 6229 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन दिया है। बुधवार को समस्तीपुर के सोल्जर जीडी व सोल्जर क्लर्क, गुरुवार को समस्तीपुर का सोल्जर टेक्निकल व दरभंगा के सोल्जर क्लर्क, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर जीडी और सोल्जर ट्रेडमैन की बहाली होगी। शुक्रवार को समस्तीपुर के सोल्जर ट्रेडमैन व पश्चिम चंपारण के सोल्जर जीडी व सोल्जर क्लर्क पद के लिए बहाली होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें