फोटो गैलरी

Hindi Newsसर्दियों में ज्यादा बढ़ता है वजन, कम करने के ट्राई करें ये टिप्स

सर्दियों में ज्यादा बढ़ता है वजन, कम करने के ट्राई करें ये टिप्स

क्या अपने कभी ध्यान दिया है कि सर्दियां शुरू होते ही आपका वजन बढ़ने लगा है? नहीं, तो आपको सर्दियों में वजन बढ़ाने वाले कारणों के बारे मे सुनकर हैरानी होगी। हम में से बहुत से लोगों को यह अहसास भी...

सर्दियों में ज्यादा बढ़ता है वजन, कम करने के ट्राई करें ये टिप्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 07:01 AM
ऐप पर पढ़ें

क्या अपने कभी ध्यान दिया है कि सर्दियां शुरू होते ही आपका वजन बढ़ने लगा है? नहीं, तो आपको सर्दियों में वजन बढ़ाने वाले कारणों के बारे मे सुनकर हैरानी होगी।

हम में से बहुत से लोगों को यह अहसास भी हो जाता है कि हम  सर्दियों में पहले से ज्यादा हेल्दी हैं। लेकिन कई शोधों और सर्वेक्षणों में सामने आया है कि सर्दियों के महीनों में बहुत से लोगों का वजन बढ़ जाता है।

ऐेसा क्यों होता है, इसके बारे में भी पर्याप्त कारण दिए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार लोग इन बचने के लिए यानी सर्दियों में मोटापे से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स भी अपना सकते हैं।

पढ़ें वजन बढ़ने के कारण और कम करने के टिप्स

ठंड में नहीं हो पाता व्यायाम
बाहर जब सर्दी ज्यादा होती है तो ज्यादातर लोग घर में ही रहना पसंद करते हैं और वह बाहर जाकर व्यायाम या कोई मेहनत का काम ज्यादा नहीं कर पाते। यही कारण है कि सर्दियों में लोगों का वजन बढ़ जाता है। इस समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की सलाह दी गई है।

सीजनल इफेक्टिव डिसॉर्डर
शोध में कहा गया है कि इस डिसॉर्डर के कारण कुछ लोगों को सर्दियों में भूख ज्यादा लगती है। वो लोग ज्यादा खाना खाते हैं जिससे उनका वजन बढ़ जाता है। ऐसे लोगों को इस दिक्कत से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन्हें वजन बढ़ने की समस्या हो और उन्हें ज्यादा भूख लगती हो तो वह इसका इलाज करा सकते हैं।

शादी पार्टी में ज्यादा न खाएं
हमारे यहां ज्यादातर लोगों की शादियां सर्दियों में होती हैं जिसमें लोग ज्यादा वजन बढ़ाने वाली चीजों के खाने पर कंट्रोल नहीं कर पाते। इससे भी उनका वजन बढ़ता है। सर्दियों मे लोग पार्टियां भी ज्यादा अटेंड करते हैं इसलिए भी सर्दियों में लोगों का वजन बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आप ध्यान रखें कि अगर आप ज्यादा पार्टियों या शादियों में जाना पड़ रहा है तो वहां खाने पीने में खास ध्यान रखें। कम फैट बढ़ाने वाली चीजें ही खाएं।

सर्दियों में फ्राइड चीजें खाने का चलन
रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्दी में हम सभी को चाय या कॉफी के साथ पकौड़े, भजिया जैसे तरह तरह के स्नैक्स खाना पसंद होता है। ऐसे में शरीर में फैट और हाई कैलोरी इकट्ठा होती जिससे वजन बढ़ने की समस्या होती है। जिन्हें वजन बढ़ने की समस्या ज्यादा हो वो इस आदत से बच सकते हैं।

नमक और चीनी की चीजों का बढ़ना
सर्दियों में ज्यादा नमकीन या ज्यादा मीठी चीजों का उपयोग भी बढ़ जाता है। इसलिए लोगों का इससे भी वजन बढ़ता है। शोध में कहा गया है कि मोटापे की समस्या से बचने के लिए आप अपने डाइट में शुगर और नमक की मात्रा को भी सीमित रख सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें