फोटो गैलरी

Hindi Newsअपनाएं त्वचा की ये beauty Tips, वेलेंटाइन डे पर खिल उठेंगी आप

अपनाएं त्वचा की ये beauty Tips, वेलेंटाइन डे पर खिल उठेंगी आप

वेलेंटाइन डे पर आप सुंदर, आकर्षक या रोमांटिक दिखना पसंद करती हैं तो इस खास दिन की तैयारी भी आपको पहले से करनी पड़ेगी। इस दिन दमकती त्वचा के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स मदद कर सकते हैं। वेलेंटाइन डे पर...

अपनाएं त्वचा की ये beauty Tips, वेलेंटाइन डे पर खिल उठेंगी आप
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 11 Feb 2017 03:49 PM
ऐप पर पढ़ें

वेलेंटाइन डे पर आप सुंदर, आकर्षक या रोमांटिक दिखना पसंद करती हैं तो इस खास दिन की तैयारी भी आपको पहले से करनी पड़ेगी। इस दिन दमकती त्वचा के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स मदद कर सकते हैं।

  • वेलेंटाइन डे पर त्वचा में चमक-दमक लाने के लिए पहले से ही तैयारी करना जरूरी है। इस खास दिन के लिए कॉटन वूल पैड का उपयोग करते हुए त्वचा को प्रतिदिन ठंडे गुलाब जल की रंगत प्रदान करें। गुलाब जल में कॉटन वूल पैड डुबोकर इसे फ्रिज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं फिर उसे धीरे-धीरे सहलाएं। इसे गालों पर ऊपरी तथा निचली ओर हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाए। इसे माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दु से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं। ठोढ़ी पर इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। इसके बाद गुलाब जल में भीगे कॉटन वूल पैड से त्वचा  को तेजी से थपथपाएं।
  •  पिक मी अप’ फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली बन सकती है। शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालें। अगर त्वचा अधिक शुष्क है तो शहद में अंडे का पीला भाग तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाइए।
  •  सप्ताह में दो बार फेशियल स्क्रब का उपयोग करें। इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, जिससे त्वचा दमक उठती है। अखरोट के पाउडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लें। इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे की गोल गोल हल्के से मसाज करें, बाद में स्वच्छ पानी से धो डालें।
  • सूखे तथा पिसे हुए करी पत्ता को फेस पैक में शामिल कर सकते हैं। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। करी पत्ता को दो चम्मच जई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल व एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें, जोकि टपकना नहीं चाहिए। इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लें तथा आधा घंटा बाद चेहरे को धो डालें।
  •  चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक होते है। सेब को पीसकर इसे पके पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नीबू का रस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है तथा चेहरे की कालिख को भी दूर करता है व त्वचा को मुलायम बनाता है।
  •  तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे होठों तथा आंखों के आसपास छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लें तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो ताजे पानी से धो डालें। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाएं। सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो डालें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें