फोटो गैलरी

Hindi News'प्राइवेट ब्राउजिंग' से ऐसे बनाए रखें सरप्राइज गिफ्ट का क्रेज

'प्राइवेट ब्राउजिंग' से ऐसे बनाए रखें सरप्राइज गिफ्ट का क्रेज

वेलेंटाइन डे नजदीक है। ऐसे में ज्यादातर लोग एक खास तोहफे से साथी को सरप्राइज करने की तैयारियों में जुटे होंगे। उन्हें गिफ्ट शॉप से लेकर ई-कॉमर्स साइटों पर साथी को लुभाने वाले तोहफे की तलाश होगी।...

'प्राइवेट ब्राउजिंग' से ऐसे बनाए रखें सरप्राइज गिफ्ट का क्रेज
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 07 Feb 2016 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

वेलेंटाइन डे नजदीक है। ऐसे में ज्यादातर लोग एक खास तोहफे से साथी को सरप्राइज करने की तैयारियों में जुटे होंगे। उन्हें गिफ्ट शॉप से लेकर ई-कॉमर्स साइटों पर साथी को लुभाने वाले तोहफे की तलाश होगी। हालांकि इंटरनेट पर गिफ्ट के संबंध में की गई सर्चिंग सरप्राइज का मजा किरकिरा कर सकती है। आपका साथी 'ब्राउजिंग हिस्ट्री' खंगालकर ये पता लगा सकता है कि आप वेलेंटाइन डे पर उसे प्यार का कौन-सा नजराना भेंट करने की योजना बना रहे हैं। 'प्राइवेट ब्राउजिंग' इससे बचने और सरप्राइज गिफ्ट का क्रेज बनाए रखना कारगर जरिया हो सकती है।

प्राइवेट ब्राउजिंग को लोग अक्सर वयस्क साइटों का इस्तेमाल छिपाने के तरीके के तौर पर देखते हैं, जबकि इंटरनेट सर्फिंग के दौरान विज्ञापनदाताओं को जासूसी से रोकने और संवेदनशील डाटा को सुरक्षित रखने में भी यह खासी मददगार साबित हो सकती है। वेलेंटाइन डे पर साथी को एक खास तोहफे से सरप्राइज करने के लिए भी लोग 'प्राइवेट ब्राउजिंग' का सहारा ले सकते हैं। मौजूदा समय में टेक जगत में उपलब्ध ज्यादातर वेब ब्राउजर इस फीचर से लैस हैं। क्रोम ने अपने यूजर को 'इनकोगनिटो' तो मोजिला ने ‘प्राइवेट ब्राउजिंग’ के नाम से यह फीचर उपलब्ध करा रखा है।

हिस्ट्री में दर्ज नहीं होता सबूत
सरप्राइज गिफ्ट से जुड़े राज को राज ही बनाए रखने के लिए आप ‘इनकोगिनिटो’ या ‘प्राइवेट ब्राउजिंग’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मोड में सर्च करने से तोहफे के चयन, खरीदारी और भुगतान से जुड़ी बातें ‘ब्राउजिंग हिस्ट्री’ में दर्ज नहीं होती हैं। साथ ही ई-कॉमर्स वेबसाइट पर दोबारा गिफ्ट खंगालने पर सर्च बॉक्स में पिछले सर्च से जुड़े ‘सजेशन’ भी नजर नहीं आते हैं। इससे साथी यह अंदाजा नहीं लगा पाता कि आप उसे क्या भेंट करने की योजना बना रहे हैं।

कुकीज नहीं खोलेंगे तोहफे का राज
इंटरनेट पर आप जो भी वेबसाइट खंगालते हैं, उनकी कुकीज कंप्यूटर में सेव हो जाती हैं। इन कुकीज की मदद से साइटें न सिर्फ आपकी सर्फिग हिस्ट्री पर नजर रखती हैं, बल्कि पसंद-नापसंद के हिसाब से विज्ञापन देते हुए उत्पाद को खरीदने की याद भी दिलाती हैं। ई-कॉमर्स साइट पर आप किसी उत्पाद को पंसद करके शॉपिंग कार्ट में डालते हैं तो दूसरी साइटों को खंगालने पर संबंधित उत्पाद का रिमाइंडर पॉप-अप होकर नजर आ सकता है। ‘प्राइवेट ब्राउजिंग’ इससे बचने में मददगार साबित हो सकती है।

सर्चिग के दौरान नहीं होगी झुंझलाहट
‘इनकोगनिटो’ या ‘प्राइवेट ब्राउजिंग’ मोड पर इंटरनेट सर्फिंग करने पर वेबसाइट की कैशे फाइलें कंप्यूटर और फोन में सेव नहीं होती हैं। इससे सिस्टम की स्पीड तेज बनी रहती है और सर्चिंग के दौरान यूजर को झुंझलाहट महसूस नहीं होती है। दरअसल, कैशे फाइलों के कारण कंप्यूटर और स्मार्टफोन की मेमोरी व रैम पर बुरा असर पड़ता है। इससे सिस्टम हैंग होने की शिकायत बढ़ जाती है। यही वजह है कि स्मार्टफोन या कंप्यूटर के धीमे चलने पर साइबर विशेषज्ञ अक्सर कैशे फाइलों को डिलीट करने की नसीहत देते हैं।

साइबर कैफे में सुरक्षित भुगतान
साइबर कैफे में सार्वजनिक कंप्यूटर पर ऑनलाइन शॉपिंग के कई खतरे हो सकते हैं। बिल के भुगतान और यूजर के बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड से जुडम डाटा ‘ब्राउजिंग हिस्ट्री’ में सेव हो सकता है। साइबर ठग इस डाटा का दुरुपयोग यूजर के अकाउंट में सेंधमारी के लिए कर सकते हैं। इसलिए साइबर कैफे में ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए ‘इनकोगनिटो’ या ‘प्राइवेट ब्राउजिंग’ मोड का इस्तेमाल करना ही बेहतर है। ऐसा संभव न हो तो अकाउंट लॉग-आउट करने के बाद ‘हिस्ट्री’ में जाकर ब्राउजिंग से जुड़ी जानकारियां डिलीट करना न भूलें।

ऐसे करें इस्तेमाल
इंटरनेट एक्सप्लोरर
इस ब्राउजर में प्राइवेट विंडो खोलने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर की ‘सेटिंग्स’ में जाएं। वहां ‘सेफ्टी’ पर क्लिक करने पर आपको InPrivate Browsing का विकल्प नजर आएगा। इसे चुनते ही ‘प्राइवेट ब्राउजिंग’ का विकल्प सक्रिय हो जाएगा।

गूगल क्रोम
कंप्यूटर या फोन में गूगल क्रोम का मेन्यू बार खोलें। इसके लिए ऊपर सर्च बार के दाईं ओर दिए गए तीन बिंदू वाले विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद New Incognito window पर जाएं। इससे आपकी विंडो पर एक निजी ब्राउजर की विंडो खुल जाएगी। आप चाहें तो Ctrl, Shift और N बटन एक साथ दबाकर भी ‘इनकॉगनिटो मोड’ पर जा सकते हैं।

मोजिला फायरफॉक्स
फायरफॉक्स ब्राउजर के मेन्यू बार पर क्लिक करें। इससे स्क्रीन पर ‘न्यू प्राइवेट विंडो’ (New Private window) का विकल्प दिखने लगेगा। उसे चुनने पर क्रोम की तरह ही मोजिला फायरफॉक्स में भी प्राइवेट विंडो खुल जाएगी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप Ctrl+Shift+P शॉर्ट-की का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें