फोटो गैलरी

Hindi Newsअक्षय तृतीया : 500 वर्ष बाद इस बार बन रहा अद्भुत संयोग

अक्षय तृतीया : 500 वर्ष बाद इस बार बन रहा अद्भुत संयोग

अक्षय तृतीया पर इस बार सौभाग्य और छत्र योग का अद्भुत संयोग बन रहा है।ऐसा पांच सौ वर्षो बाद होगा। इसके अलावा इस साल अक्षय तृतीया दो दिन तक मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्य डॉ. ज्योतिवर्धन साहनी का कहना है कि...

अक्षय तृतीया : 500 वर्ष बाद इस बार बन रहा अद्भुत संयोग
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 11:04 AM
ऐप पर पढ़ें

अक्षय तृतीया पर इस बार सौभाग्य और छत्र योग का अद्भुत संयोग बन रहा है।ऐसा पांच सौ वर्षो बाद होगा। इसके अलावा इस साल अक्षय तृतीया दो दिन तक मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्य डॉ. ज्योतिवर्धन साहनी का कहना है कि इस बार अक्षय तृतीया पर सौभाग्य और छत्र योग का संगम है। यह योग पांच सौ वर्ष बाद हो रहा है। अक्षय तृतीया इस बार 28 अप्रैल को मनाई जाएगी। ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन कृतिका नक्षत्र भी है और सूर्य प्रधान भी।

तीस साल बाद अक्षय तृतीया पर चंद्रमा-मंगल की युति से मंगल लक्ष्मी योग और उच्च राशि मीन में शुक्र का संयोग है। यह योग 29 अप्रैल को होगा। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि, सौभाग्य, रवि और बुधादित्य जैसे योग भी बरसों बाद अक्षय तृतीया पर मिल रहे हैं। यह मुहूर्त शादी और सगाई के लिए उत्तम होता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोना औा चांदी खरीदने से घर में खुशी आती है । शुक्र ग्रह, सुख-सुविधा एवं ऐश्वर्य का प्रतीक है। इस दिन गृहोपयोगी सामान भी खरीदा जा सकता है।

दोपहर 1 बजकर 40 मिनट से लेकर शाम 3 बजकर 34 मिनट तक खरीदारी का श्रेष्ठ समय रहेगा।लक्ष्मी पूजन का श्रेष्ठ मुहूर्तशाम 7 बजकर 59 मिनट से लेकर रात 10 बजकर 15 मिनट तक पूजा के लिए उपयुक्त रहेगा।

दिल्ली में शनिवार को अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त के अवसर पर करीब 14,000 जोड़े शादी के बंधन में बधेंगे। छतरपुर मंदिर के आचार्य ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली में सबसे अधिक शादियां होगी। एक साथ इतनी बड़ी तादाद में राजधानी में हो रही शादियों को देखते हुए अधिकतर पंडितों ने एक से अधिक शादियां कराने के लिए अपनी बुकिंग तक करा ली है। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, शहर में इतनी शादियां होने पर ट्रैफिक जाम हो सकता है, लिहाजा शाम के समय हयात होटल, आश्रम, लाजपत नगर, श्रीनिवासपुरी, ओखला, साकेत आदि रास्तों से बचकर निकलें।

अक्षय तृतीया पर भाग्योदय, धन-संपत्ति के लिए करें इन चीजों की खरीददारी

द बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राम अवतार वर्मा कहते हैं कि इस बार आभूषणों की मांग पिछले वर्ष से अच्छी रहने की उम्मीद है, क्योंकि पिछले वर्ष उत्पाद शुल्क के विरोध में 42 दिनों तक चली हड़ताल के कारण ज्वैलर्स अस्त-व्यस्त थे। उन्होंने कम आर्डर लिए थे। इस बार अक्षय तृतीया को लेकर तैयारी पूरी है। ग्राहकों को लुभाने के लिए ऑफरों की बरसात की जा रही है। इससे सराफा क्षेत्र की सुस्ती को दूर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस बार ज्वैलर्स कारीगरी शुल्क में काफी छूट दे रहे हैं। कुछ ज्वैलर्स तो शुल्क ले ही नहीं रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें