फोटो गैलरी

Hindi Newsचाय पीने से घटेगा टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

चाय पीने से घटेगा टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

विशेषज्ञों ने दावा किया है कि चाय पीने वालों को टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। इससे ब्लड शुगर के स्तर के तेजी बढ़ने की आशंका घटती है, जो मीठे खाद्य और पेय पदार्थों के सेवन से बढ़ जाता है। एक शोध...

चाय पीने से घटेगा टाइप 2 डायबिटीज का खतरा
एजेंसीWed, 29 Mar 2017 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

विशेषज्ञों ने दावा किया है कि चाय पीने वालों को टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। इससे ब्लड शुगर के स्तर के तेजी बढ़ने की आशंका घटती है, जो मीठे खाद्य और पेय पदार्थों के सेवन से बढ़ जाता है। एक शोध में देखा गया कि सुक्रोज से लैस पेय पदार्थ देने के बावजूद वयस्कों के शरीर में चाय से शक्कर के स्तर में गिरावट आई।

टी एडवाइजरी पैनल के इस अध्ययन में बताया गया है कि चाय की पत्तियों में मौजूद पॉलीफेनॉल्स शक्कर को खून में घुलने से रोकते हैं। खून में शक्कर की मात्रा नियंत्रित करने के गुण के कारण चाय शरीर को एक घातक स्थिति की तरफ जाने से रोकती है। पहले से ही टाइप 2 डायबिटीज के शिकार लोगों में समस्या के जानलेवा होने के खतरों को भी कम करती है। 

टी एडवाइजरी पैनल के डॉक्टर टिम बॉन्ड ने कहा कि चाय में मौजूद पॉलीफेनॉल मीठे पेय पदार्थों के ग्लाइकेमिक इंडेक्स को भी घटाता है। इसके अलावा यह पेय पूरी तरह से इंसुलिन मुक्त होता है, जिसके कारण रक्त में ग्लूकोज का स्तर घटता या बढ़ता है। शोधकर्ताओं ने चाय के सेवन का प्रभाव 24 प्रतिभागियों में जांचा। इनमें से आधे लोगों का ब्लड शुगर का स्तर सामान्य था, जबकि अन्य पहले से डासबिटीज से पूर्व की अवस्था में थे।

परीक्षण से एक दिन पहले इन लोगों से सामान्य तरीके से खाने और कोई व्यायाम न करने को कहा गया। सभी को कम शक्कर के स्तर वाला भोजन रात में खाने को दिया गया। अगले दिन सुबह सभी के रक्त के नमूने लिए गए। इन सभी को पॉलीफेनॉल या प्लेसिबो से लैस मीठे पेय दिए गए और एक बार फिर उनके रक्त के नमूने लिए गए। इस परीक्षण को कम से कम तीन बार आधे घंटे, एक घंटे, डेढ़ घंटे और दो घंटे दोहराया गया। 

प्लेसिबो से लैस मीठे पेय पीने वाले वॉलंटियरों के ब्लड शुगर स्तर में इजाफा देखने को मिला। हालांकि पॉलीफेनॉल्स से लैसे पेय पीने वालों के ब्लड शुगर में गिरावट दर्ज की गई। यह शोध एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित हो चुका है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है काला जीरा, वजन घटाने में भी करता है मदद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें