फोटो गैलरी

Hindi Newsमहाबोधि मंदिर में त्रिपिटक पूजा के लिए 13 देशों के बौद्ध श्रद्धालु जुटे

महाबोधि मंदिर में त्रिपिटक पूजा के लिए 13 देशों के बौद्ध श्रद्धालु जुटे

महाबोधि मंदिर में आज से इंटरनेशनल त्रिपिटक पूजा शुरू हो गई है। इसमें शामिल होने के लिए 13 देशों के बौद्ध प्रतिनिधि बोधगया में जुटे हैं। भारत की ओर से इनका प्रतिनिधित्व करने बिहार के राज्यपाल रामनाथ...

महाबोधि मंदिर में त्रिपिटक पूजा के लिए 13 देशों के बौद्ध श्रद्धालु जुटे
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 02 Dec 2015 10:48 AM
ऐप पर पढ़ें

महाबोधि मंदिर में आज से इंटरनेशनल त्रिपिटक पूजा शुरू हो गई है। इसमें शामिल होने के लिए 13 देशों के बौद्ध प्रतिनिधि बोधगया में जुटे हैं। भारत की ओर से इनका प्रतिनिधित्व करने बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद बोधगया में हैं।

13 देशों के बौद्ध धर्मगुरुओं के साथ संयुक्त रूप से गवर्नर इस समारोह का उद्घाटन किया। इसके पहले सुबह नौ बजे थाई मंदिर के पास से अलग-अलग देशों की शोभायात्रा निकाली गई। इसके साथ ही विश्वशांति की कामना के साथ बोधिवृक्ष के शीतल छांव में त्रिपिटक सूत्त पाठ का शुभारंभ हो गया। महाबोधि मंदिर तथा आसपास के क्षेत्रों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है।

महाबोधि मंदिर में सूत्त पाठ करने वाले बौद्ध भिक्षुओं के लिए परिसर में अलग-अलग पंडाल बनाये गये हैं। भारत, बंगलादेश, श्रीलंका, लाओस, कंबोडिया, म्यांमार, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर, इंडोनेशिया आदि देशों के धर्मगुरुओं के साथ बड़ी संख्या में बौद्ध श्रद्धालु बोधगया आये हैं। बोधगया थानेदार ने बताया कि  संदिग्धों पर नजर रखने के लिए खुफिया कैमरे व सादे लिवास में जवान मंदिर के आसपास तैनात रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें