फोटो गैलरी

Hindi Newsचमत्कार: जब टमाटर और आलू से पैदा हुई बिजली

चमत्कार: जब टमाटर और आलू से पैदा हुई बिजली

प्राथमिक विद्यालय पकवान गांव के शिक्षक और बच्चों ने एक और नया प्रयोग कर है। अल्बर्ट आइनस्टाइन के अनुसार सभी पदार्थों में ऊर्जा है। ऊर्जा के द्वारा ही समस्त जगत गतिमान है। इसी अवधारणा को स्पष्ट करने...

चमत्कार: जब टमाटर और आलू से पैदा हुई बिजली
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 16 Jan 2017 04:26 PM
ऐप पर पढ़ें

प्राथमिक विद्यालय पकवान गांव के शिक्षक और बच्चों ने एक और नया प्रयोग कर है। अल्बर्ट आइनस्टाइन के अनुसार सभी पदार्थों में ऊर्जा है। ऊर्जा के द्वारा ही समस्त जगत गतिमान है। इसी अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए शिक्षा राखाराम गुप्ता ने बच्चों के साथ विद्यालय में आलू और टमाटर से विद्युत पैदा कर दिया तो सभी बच्चे और शिक्षक आश्चर्यचकित रह गए। बच्चे अब सीख चुके हैं कि सभी पदार्थों में ऊर्जा होती है।

आवश्यक सामग्री

जिन्क और कापर की प्लेट, तार, आलू, टमाटर और बल्ब का इस्तेमाल किया।

बनाने की विधि :- जिंक और कॉपर प्लेट को टमाटर या आलू में तेजी से दबाते हैं और प्रत्येक प्लेट को तार से जोड़ते हैं जिससे लगा हुआ बल्ब जलने लगता है।

लाभ :-

सड़े-गले पदार्थों से बिजली पैदा की जा सकती है, जिसका उपयोग प्रकाश के रूप में किया जा सकता है। मोबाइल भी चार्ज किया जा सकता है।

इस प्रयोग में प्राथमिक विद्यालय पकवान गांव के छात्र सोमनाथ सिंह, मनीष पासवान और विकास सिंह आदि छात्र शामिल रहे। बीएसए अजय सिंह ने बताया है कि इसे सभी स्कूलों में कराया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें