फोटो गैलरी

Hindi Newsइस होली पर ऐसे फटाफट बनाएं स्वादिष्ट चटनी

इस होली पर ऐसे फटाफट बनाएं स्वादिष्ट चटनी

होली पर मिठाई, पकवान, पकौड़ी और भजिया की बात हो तो चटपटी चटनी का जिक्र होना स्वाभाविक है। ऐसे में हम ऐसे तरकीब की खोज में रहते हैं कि कम से कम समय में हर तैयारी हो जाए। खासकर चटनी को अगर लास्ट...

इस होली पर ऐसे फटाफट बनाएं स्वादिष्ट चटनी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Mar 2017 07:24 PM
ऐप पर पढ़ें

होली पर मिठाई, पकवान, पकौड़ी और भजिया की बात हो तो चटपटी चटनी का जिक्र होना स्वाभाविक है। ऐसे में हम ऐसे तरकीब की खोज में रहते हैं कि कम से कम समय में हर तैयारी हो जाए।

खासकर चटनी को अगर लास्ट मोमेंट में तैयार करना पड़े तो तो सभी सोचते हैं कि कुद ऐसी आसान तरकीब हो जिससे ज्यादा झंझट न हो। जानें, कुछ इंस्टेंट चटनी बनाने विधियां-

1- आठ-दस लहसुन की कलियां,एक छोटा प्याज, पांच साबुत लाल मिर्च, आधा चम्मच अमचूर और आधा चम्मच तेल मिला कर पीस लें। इंस्टेंट चटनी तैयार है। पुलाव के साथ स्वादिष्ट लगती है। एक चम्मच चटनी आलू की सब्जी बनाते समय डालें। चटपटी सब्जी बनेगी।

2- मूंगफली को बिना तेल के भूनें और दरदरा पीस लें। इसमें काला नमक, पिसा जीरा, अमचूर मिला लें। इस मिश्रण को रायते या सलाद में मिला कर खाएं। बहुत स्वादिष्ट लगेगा।

3- आंवले की चटनी बनाते समय भी मूंगफली के कुछ दाने डाल लें। चटनी पौष्टिक और स्वादिष्ट दोनों बनेगी।
 
4- मूंगफली को दस मिनट पानी में भिगोकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल सब्जियों की ग्रेवी में करें। साग बनाते समय भी एक चम्मच डाल सकती हैं, इससे ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी।

5- .मूंगफली को दरदरा कूट लें। इसमें उबली मटर, चाट मसाला और आधा चम्मच सरसों का तेल मिला लें। ऊपर से कटी मिर्च और जीरा पाउडर बुरकें। चाय के साथ स्वादिष्ट लगेगा।

6- मूंगफली को पीस कर उसमें एक चम्मच मलाई, पिसी अदरक, पिसा लहसुन और हरी मिर्च मिला लें। स्वादिष्ट चटनी बनेगी।

टमाटर प्यूरी: 
एक किलो टमाटर प्यूरी बनाने के लिए पके टमाटरों को उबाल कर उनका छिलका उतार लें। ठंडा करके पीसते समय इसमें आधा चम्मच सरसों का तेल, सिरके की कुछ बूंदें, आधा चम्मच चीनी मिला लें। फ्रिज में बोतल में बंद करके रखें। कई महीनों तक खराब नहीं होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें