फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वस्थ रहने का आसान तरीका : गर्मी के 3 माह में 4 जांचें 2 बार कराएं

स्वस्थ रहने का आसान तरीका : गर्मी के 3 माह में 4 जांचें 2 बार कराएं

गर्मी में लू लगना, डायरिया, सिर दर्द, उल्टी जैसी शिकायत आम बात है। इन बीमारियों से बचने के लिए गर्मी के पूरे तीन माह दो बार चार तरह के जांच करा लेने से इन बीमारियों से बचा जा सकता है। मायागंज...

स्वस्थ रहने का आसान तरीका : गर्मी के 3 माह में 4 जांचें 2 बार कराएं
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 09 Apr 2017 01:54 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी में लू लगना, डायरिया, सिर दर्द, उल्टी जैसी शिकायत आम बात है। इन बीमारियों से बचने के लिए गर्मी के पूरे तीन माह दो बार चार तरह के जांच करा लेने से इन बीमारियों से बचा जा सकता है।

मायागंज अस्पताल के डाक्टर आरपी जयसवाल ने बताया कि शरीर में पांच लवण पाए जाते है। सोडियम, पोटैशियम, कैल्सियम, मैग्नीशियम और फ्लोराइड। इसमें फ्लोराइड को छोड़कर चार जांच करा लेनी चाहिए। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है।

इन बातों को सिर्फ पढ़े नहीं अमल में भी लाए
सोडियम की मात्रा 135-145मिलीइक्यूवेलेंट से कम होने पर सिर में दर्द, थकान, कमजोरी, चिड़चिड़ापन, चमकी, बेहोशी होने लगता है। कई बार इसके इग्नोर करने पर जान भी चली जाती है। साथ ही शरीर का पूरा नर्वस सिस्टम कम करना बंद करता है।

बचाव - नमक में सोडियम पाया जाता है। दिन भर में 6 ग्राम नमक की मात्रा लेने से सोडियम की कमी पूरी हो जाती है। 

पोटाशियम की मात्रा 3.50-5.30 मिली इक्यूवेलेंट से कम होने पर ह्दय अनियंत्रित हो जाता है। अनिद्रा की समस्या और त्वचा में बदलाव होने लगता है। इसके साथ-साथ कमजोरी और तनाव भी होने लगता है।

बचाव - पोटैशियम की मात्रा बनाकर रखने के लिए खोने में केला, संतरा, आलू, टमाटर, खीरा, गोभी, फूल गोभी, शिमला मिर्च, बैंगन का इस्तेमाल करें। 

शरीर में कैल्सियम और मैग्नीशियम की कमी से जी मिचलाना, भूख कम लगना, हाथ पांव में झुनझुनी और सुनने की ताकत में कमी हो जाती है। मांसपेशी में खिचाव, तेज दर्द, जोड़ों में दर्द होने लगता है। स्वस्थ्य व्यक्ति के शरीर में 50 ग्राम तक मैग्नीशियम होना चाहिए।

आयुर्वेद के उपाय : जानें कब-कब दही खाने से होती हैं बीमारियां

बचाव - कैल्सियम और मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए केला, कद्दू, दूध, दही, चॉकलेट, तुलसी, तरबूज और उसका बीज, सोयाबीन का खाने में इस्तेमाल करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें