class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घंटों बैठने वाली नौकरी में ये उपाय आपकी सेहत को रखेंगे दुरुस्त

घंटों बैठने वाली नौकरी में ये उपाय आपकी सेहत को रखेंगे दुरुस्त

1/2 घंटों बैठने वाली नौकरी में ये उपाय आपकी सेहत को रखेंगे दुरुस्त

ऑफिस में लगातार बैठे-बैठे काम करने से अक्सर हमारा शरीर और उसकी कई क्रियाएं जवाब देने लगती हैं। मुश्किल यह है कि काम को छोड़ा नहीं जा सकता, लेकिन लगातार बैठे रहने से होने वाली परेशानी से निपटना भी जरूरी है। ऐसे में कुछ आसान से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर ऑफिस में घंटों बैठने के बावजूद आप अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं। 

केक, मीठे को कहें न
रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जंस के शोधकर्ताओं का कहना है कि डेस्क पर लंबे समय तक बैठकर काम करने वालों को ज्यादा मीठे से परहेज करना चाहिए। ऑफिस में अक्सर मीठा बांटकर खाने का चलन होता है। अगर आपका काम लंबे समय तक बैठने वाला है तो आपको इन चीजों से परहेज करना चाहिए।
 
घर का बना खाना लाएं
ऑफिस में अक्सर बदपरहेजी हो जाती है। इसलिए बेहतर है कि घर का बना खाना खाएं। घर के खाने में भी यह जरूर ध्यान रखें कि उसमें तेल-मसाले और नमक संतुलित मात्रा में हों। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाला आहार लेना हर परिस्थिति में बेहतर होता है।

खून को शुद्ध करता है गुड़, जानिए 7 शानदार फायदे
 
विटामिन डी के स्तर का ध्यान रखें
शरीर में विटामिन डी का स्तर संतुलित रखने के लिए कुछ समय धूप में गुजारना सबसे अच्छा होता है। मगर ऑफिस के समय के कारण अनेक लोगों के लिए यह संभव नहीं होता। इसलिए मछली को अपने आहार में शामिल करना अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अलावा अनुपूरक खुराक भी ले सकते हैं।
 
खाते समय कंप्यूटर पर काम न करें
आहार विशेषज्ञों का कहना है खाना खाते समय हमारा ध्यान सिर्फ खाने पर होना चाहिए। ऑफिस में भी यही बात लागू होती है। रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जंस की आहार विशेषज्ञ शोना विलकिंसन का कहना है कि हमारे बेहतर पाचन तंत्र के लिए जरूरी है कि हम सीधे बैठकर और आराम से खाना खाएं।

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these health tip make fit in office