फोटो गैलरी

Hindi Newsदांतों की फिलिंग से ब्रेन, हार्ट और किडनी को खतरा 

दांतों की फिलिंग से ब्रेन, हार्ट और किडनी को खतरा 

जो लोग दांतों की फिलिंग कराने वाले हैं या कराने जा रहे हैं वो जरा संभल जाएं। एक नयी स्टडी की मानें तो जिन लोगों के आठ दांतों में फिलिंग है उन्हें ब्रेन, हार्ट और किडनी के डैमेज का खतरा आम लोगों के...

दांतों की फिलिंग से ब्रेन, हार्ट और किडनी को खतरा 
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Sep 2016 10:49 AM
ऐप पर पढ़ें

जो लोग दांतों की फिलिंग कराने वाले हैं या कराने जा रहे हैं वो जरा संभल जाएं। एक नयी स्टडी की मानें तो जिन लोगों के आठ दांतों में फिलिंग है उन्हें ब्रेन, हार्ट और किडनी के डैमेज का खतरा आम लोगों के मुकाबले 150 फीसदी बढ़ जाता है। दरअसल फिलिंग कराने से ब्लड में मरकरी की मात्रा बढ़ जाती है। 

यब हात सामने आई है एक रिसर्च में। आपको बता दें की दांतों की फिलिंग कराने में सिल्वर मरकरी तीन और दूसरी मेटल का इस्तेमाल किया जाता है। यूएस की यूनिवर्सिटी ने 15000 लोगों पर स्टडी की है।
इस रिसर्च में पहली बार दांतों की फिलिंग और मरकरी में सम्बन्ध बताया गया है। जार्जिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक का कहना है कि कई लोग दांतों की फिलिंग करवा चुके होंगे, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होगा कि डेंटिस्ट फिलिंग में किन चीजों का इस्तेमाल करते हैं।

दांतों की फिलिंग में मर्करी का इस्तेमाल कोई नई स्टडी नहीं हैं इससे पहले भी इस विषय पर कई रिसर्ट हुई लेकिन वो काफी सीमित थीं। नई रिसर्च बताती है कि मिथाइल मर्करी कम स्तर से नुकसान पहुंचाती है। टॉक्सिलॉजिस्ट के अनुसार मर्करी एक जहर है लेकिन यह निर्भर करता है इसकी डोज पर।

अगर आपके एक दांत में फिलिंग है तो यह ठीक है लेकिन अगर आपके एक ज्यादा दांतों में फिलिंग है तो मर्करी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। रिसर्च के परिणाम में यह बात सामने आई कि जिन लोगों ने 8 दांतों में फिलिंग कराई होती है उन लोगों के ब्लड में मर्करी का खतरा 150 फीसदी बढ़ जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें