फोटो गैलरी

Hindi News#Suvichar: नेल्सन मंडेला के 8 संदेश, जिससे बदल सकता है आपका जीवन

#Suvichar: नेल्सन मंडेला के 8 संदेश, जिससे बदल सकता है आपका जीवन

अगर सुबह-सुबह आपको किसी महापुरुष के सुविचारों से रू-ब-रू होने का मौका मिले तो पूरा दिन कितना अच्छा हो। वैसे तो हम अपने जीवन की राह खुद ही चुनते हैं, लेकिन हमारे जीवन में कई लोग आदर्श और प्रेरणा बनकर...

#Suvichar: नेल्सन मंडेला के 8 संदेश, जिससे बदल सकता है आपका जीवन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 23 Sep 2016 12:57 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर सुबह-सुबह आपको किसी महापुरुष के सुविचारों से रू-ब-रू होने का मौका मिले तो पूरा दिन कितना अच्छा हो। वैसे तो हम अपने जीवन की राह खुद ही चुनते हैं, लेकिन हमारे जीवन में कई लोग आदर्श और प्रेरणा बनकर आते हैं। उनकी सोच और जीवन जीने के तरीके से हम अपना जीवन बदल सकते हैं। ऐसे ही एक महान व्यक्ति हैं नेल्सन मंडेला।

 

दक्षिण अफ्रीका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई 1918 में हुआ। हर किसी को एक समान देखना और मानना ही उनके जीवन का मूल मंत्र था। जब मंडेला बड़े हुए तो उन्होंने पाया की उनके देश में अश्वेत लोगो के साथ रंगभेद नीति अपनाई जाती है।
 
जातिभेद से नफरत करने वाले मंडेला ने अपने देश में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व से इसे खत्म करने की कोशिश की। आईए आज इस महापुरुष के सुविचारों को अपने जीवन से जोड़ते हैं। 

- शिक्षा से आप किसी का भी जीवन बदल सकते हैं। शिक्षा एक शक्तिशाली हथियार है। 

- जातिवाद एक बर्बरता जैसी है। हर किसी को समान आंखों से देखें। 

-एक अच्छा दिमाग और एक अच्छा दिल हमेशा से एक विजयी जोड़ी है।

-विशेष रूप से जब आप जीत का जश्न मनाते हो और जब कभी अच्छी बातें होती है, तब आपको दूसरों को आगे रखकर पीछे से नेतृत्व करना चाहिए और जब भी खतरा हो आपको आगे आना चाहिए। 

 -प्रत्येक लोगों के लिए रोटी, कपड़ा और मकान बहुत जरूरी है। 

-पैसों से सफलता हासिल नहीं होगी, यह स्वतंत्रता से हासिल होगी।

-भले ही आपको कोई बीमारी हो तो तब आप बैठकर मूर्ख की तरह उदास मत हो जाओ। जीवन का भरपूर आनंद लें और आपको जो बीमारी लगी है उसे चुनौती दें।

-कोई भी देश वास्तव में तब तक विकसित नहीं होता जब तक वहां की आबादी विकसित नहीं होती। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें