फोटो गैलरी

Hindi Newsहिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव: बैंकों में जमा हैं नक्सलियों के 50 करोड़

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव: बैंकों में जमा हैं नक्सलियों के 50 करोड़

झारखंड में सक्रिय माओवादी और टीपीसी के दर्जन भर नक्सली करोड़पति हैं। कई जिलों के एसपी उनकी संपत्ति का आकलन कर चुके हैं। टीपीसी का सुप्रीमो ब्रजेश गंझू 250 करोड़ रुपये लेकर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर...

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव: बैंकों में जमा हैं नक्सलियों के 50 करोड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Apr 2015 10:22 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में सक्रिय माओवादी और टीपीसी के दर्जन भर नक्सली करोड़पति हैं। कई जिलों के एसपी उनकी संपत्ति का आकलन कर चुके हैं। टीपीसी का सुप्रीमो ब्रजेश गंझू 250 करोड़ रुपये लेकर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पांच सितारा होटल खरीदने गया था। होटल मालिक ने बोरे में नगद रकम लेने से इंकार कर दिया था। चेक या ड्राफ्ट से पैसा मांगा। उसने ही इसकी जानकारी झारखंड पुलिस को भी दी थी। एक एडीजीपी ने इस मामले में रिपोर्ट भेज दी है। उसके आधार पर नक्सलियों के बैंक एकाउंट भी खंगाले गए हैं।

रिपोर्ट में चौंकाने वाले तथ्य
इस मामले पर अलग-अलग जगहों से एसपी ने चौंकानेवाली रिपोर्ट भेजी है। पुलिस को अब तक 50 करोड़ रुपये बैंकों में जमा होने की सूचना मिली है। साथ ही बड़े शहरों में आलीशान भवन और जमीन का भी पता चला है। कुछ मामलों की जांच प्रवर्तन निदेशालय से करने का अनुरोध किया गया है। वहीं करीब 20 मामलों की जांच झारखंड पुलिस कर रही है।

अब तक क्या मिला
कई बड़े माओवादियों के बेनामी खाते मिले हैं। यह भी पता चला है कि झारखंड के बाहर भी नक्सलियों ने निवेश किया है। अरविंद जी उर्फ देवकुमार सिंह भी करोड़ों का मालिक है। बिहार के औरंगाबाद में उसके बेटे के नाम से 20 करोड़ से अधिक की राशि जमा है। इसकी जांच की जा रही है। अरविंद का बेटा दिल्ली में इंजीनियर है। वहां उसने पूरा अपार्टमेंट खरीद रखा है। टीपीसी के बड़े नक्सलियों के भी कई बैंकों में खाते मिले हैं। ब्रजेश गंझू, नारायण गंझू उर्फ आक्रमण जी, भिखन गंझू सहित 12 नक्सली करोड़पति हैं। टीपीसी नक्सलियों के करीब 30 करोड़ रुपये का पता चला है। इनमें कई के पास डोजर, डंपर और ट्रक भी हैं। कई नक्सलियों के बच्चे राज्य के बाहर महंगे स्कूलों में पढ़ रहे हैं।

एक दिन में 35 लाख ट्रांसफर
नारायण गंझू उर्फ आक्रमण जी का चतरा के एचडीएफसी बैंक में सुनील कु मार के नाम से फर्जी खाता है। जब पुलिस ने दबिश बढ़ायी, तो एक दिन में 35 लाख रुपये रांची के अशोकनगर स्थित एचडीएफसी बैंक में ट्रांसफर किए गए।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें