फोटो गैलरी

Hindi News#suvichar: स्टीव जॉब्स की सफलता के 7 मंत्र, आपके जीवन में लाएगी तरक्की

#suvichar: स्टीव जॉब्स की सफलता के 7 मंत्र, आपके जीवन में लाएगी तरक्की

वीकेंड आ गया है। आज शनिवार है, इसका मतलब आज से दो दिन की छुट्टियां तय। ऐसे में आज का दिन आप घर पर बैठकर कुछ अच्छी किताबें पढ़ें, अपने फेवरेट और प्रेरणादायक व्यक्तित्व के जीवन को करीब से जानें। बाहर...

#suvichar: स्टीव जॉब्स की सफलता के 7 मंत्र, आपके जीवन में लाएगी तरक्की
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 24 Sep 2016 07:24 AM
ऐप पर पढ़ें

वीकेंड आ गया है। आज शनिवार है, इसका मतलब आज से दो दिन की छुट्टियां तय। ऐसे में आज का दिन आप घर पर बैठकर कुछ अच्छी किताबें पढ़ें, अपने फेवरेट और प्रेरणादायक व्यक्तित्व के जीवन को करीब से जानें। बाहर घूमने फिरने से आज के युवाओं के लिए ज्यादा बेहतर है कि वे अपने ही क्षेत्र के कुछ प्रेरणादायक व्यक्तियों को सुने और उन्हें पढ़ें। तकनीक और मोबाइल की दुनिया के बादशाह स्टीव जॉब्स लाखों युवाओं की प्रेरणा हैं।

आईए आज हम आपको सैटरडे स्पेशल में स्टीव जॉब्स के कुछ सफल मंत्रों से रू-ब-रू कराते हैं। एप्पल जैसी कंपनी के संस्थापक, जिसने आईपैड और आईफोन जैसे उपकरण देकर हमें विकसित होने में मदद की है। अमेरिका में जन्में स्टीव जॉब्स हमेशा ही अलग सोच रखते थे। उन्हें लीक से हटकर चुनौतीपूर्ण काम करने में मजा आता है। आसान सी जिंदगी उनके लिए नहीं थी।

स्टीव जॉब्स के सफलता के मंत्र

काम वो करें जिससे आपको प्यार हो

स्टीव के अनुसार आप अगर अपने काम से प्यार करते हैं तो आप उसे बेहतर तरीके से कर सकेंगे। दुनिया भर में कई लोग ऐसे हैं जो ऐसा काम कर रहे हैं जो उन्हें दिल से पसंद नहीं। अगर दुनिया भर में ऐसा हो जाए कि जिसे जो काम पसंद है वही करे तब दुनिया ही बदल जाएगी।

अपनी पहचान दुनिया से कराओ

स्टीव के अनुसार दुनिया को पता चलना चाहिए कि आप कौन हैं। जब तक दुनिया को बदलने का जोश आपमें नहीं होगा तब तक दुनिया आपको नहीं पहचानेगी।

नो मीन्स नो

स्टीव ने अपनी जिंदगी में मना करना खूब सीखा था और इसका फायदा भी उन्हें मिला था। जब वे 1997 में वापस एप्पल में आए थे तब कंपनी के पास 350 उत्पाद थे। मात्र दो वर्षों में उन्होंने उत्पादों की संख्या कम करके 10 कर दी। 10 उत्पादों पर ध्यान केंद्रित किया और सफलता भी पाई।

अपनी बात जरूर सामने रखें 

अगर आपके पास अच्छे आइडियाज है और आप इसे सभी के सामने रख नहीं पाए तब ऐसे आइडियाज किसी काम के नहीं हैं। स्टीव अपनी बात रखने में आगे थे। वे प्रेजेंटेशन के जरिए अपनी बात रखते थे। 

वक्त कम है, काम करें

आपके पास वक्त बहुत कम है, ऐसे में जितना भी वक्त आपके पास है आप उस वक्त का सही इस्तेमाल करें। काम पर फोकस करें। 

अगर लगता है कुछ नया करना हैं, तो करें

अगर लगता है आप कुछ नया कर सकते हैं, तो जरूर अप्लाई करें। किसी भी नए काम से पीछे न हटें। 

सपनें बेचें, उत्पाद नहीं

उत्पाद बेहतर हों, आपके उत्पाद का गुणवत्ता बहुत जरूरी है। अपने ग्राहकों को उत्पाद नहीं सपने बेचो। उनके अनुसार आपके ग्राहकों को आपके उत्पाद के बारे में कोई मतलब नहीं है, उन्हें उनकी आशाओं और आकांक्षाओं से मतलब है और अगर आपने उनके सपनों को उत्पाद से जोड़ा तभी आपको सफलता मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें