फोटो गैलरी

Hindi Newsबिजली हो या पानी की गड़बड़ी,अब 1 कॉल में घर आएगा 'सल्यूशन मैन'

बिजली हो या पानी की गड़बड़ी,अब 1 कॉल में घर आएगा 'सल्यूशन मैन'

घर में बिजली सप्लाई में गड़बड़ी हो, बाथरूम में नल खराब हो, खिड़की में कुंडी लगवानी हो या फिर किचन का गैस चूल्हा खराब हो गया हो। एेसी छोटी-छोटी रोजमर्रा की समस्याएं थोड़ी देर के लिए सिरदर्द बन जाती...

बिजली हो या पानी की गड़बड़ी,अब 1 कॉल में घर आएगा 'सल्यूशन मैन'
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Oct 2016 09:43 AM
ऐप पर पढ़ें

घर में बिजली सप्लाई में गड़बड़ी हो, बाथरूम में नल खराब हो, खिड़की में कुंडी लगवानी हो या फिर किचन का गैस चूल्हा खराब हो गया हो। एेसी छोटी-छोटी रोजमर्रा की समस्याएं थोड़ी देर के लिए सिरदर्द बन जाती है, जब मिस्त्री ढूंढे नहीं मिलता। एेसे में हम सोचते हैं कि काश कोई घर पर संबंधित मिस्त्री या कारीगर को भेज दे, तो कितना अच्छा होगा। तो जानिए, जहां सोच है, वहां संभावना भी है। 

जी हां! लखीसराय नगर परिषद ने नागरिक सुविधा केंद्र का प्रस्ताव नगर विकास विभाग को भेजा है। यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा और विभाग ने प्रस्ताव स्वीकृत कर लिया तो एक कॉल पर सल्यूशन मैन की तरह एेसे मिस्त्री या कारीगर आपके घर पहुंचकर समस्याओं का समाधान कर देंगे। फिलहाल सूबे की राजधानी पटना में एक महिला ने निजी स्तर पर इसी तरह का स्टार्ट-अप बिजनेस शुरू किया है।

कैसे काम करेगा कॉल सेंटर

नगर परिषद ने इसके तहत कार्यालय में नागरिक सुविधा केन्द्र के नाम से एक कॉल सेंटर स्थापित करेगा। कॉल सेंटर में निर्धारित टेलीफोन या मोबाईल नंबर पर कोई भी नागरिक कॉल कर सेवा ले सकेंगे। एक कॉल पर गड़बड़ी को ठीक करने वाले आपके घर पर हाजिर होगा, काम कराने के एवज में मिस्त्री को निर्धरित शुल्क देना होगा। 

कौशल से जुड़े लोगों का होगा रजिस्ट्रेशन

छोटी-मोटी समस्याओं के अलावे भवन निर्माण, घर में दरवाजे, खिड़की व फर्नीचर बनवाने तक के लिए कॉल सेंटर से ही मिस्त्री व कारीगरों की टीम मुहैया करा दी जाएगी। हर तरक के कौशल से जुड़े लोगों जैसे प्लंबर, राजमिस्त्री, बढ़ई, बिजली मिस्त्री, गैस संबंधी गड़बड़ी को ठीक करने वाले जानकार आदि को नगर परिषद में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए उन्हें निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। फिर नागरिकों की मांग पर उनकी सेवा ली जाएगी। 

लखीमसराय के कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा, नागरिक सुविधा केन्द्र का प्रस्ताव नगर विकास विकास को भेजा गया है। इसके तहत लोगों को घर बैठे दिए गए नंबर पर सिर्फ एक कॉल पर प्लंबर, राजमिस्त्री, बिजली मिस्त्री व अन्य तरह के रिपेयरर उपलब्ध कराए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें