फोटो गैलरी

Hindi Newsरोजाना दाल-चावल खाने से नहीं होती दिल की बीमारी, ये हैं 4 फायदे

रोजाना दाल-चावल खाने से नहीं होती दिल की बीमारी, ये हैं 4 फायदे

ज्यादातर लोगों के घरों में रोजाना दाल-चावल जरूर बनते हैं और कई लोग इसे खाना कम पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, रोज एक जैसी चीजें खाने से लोग बोर हो जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दाल-चावल...

रोजाना दाल-चावल खाने से नहीं होती दिल की बीमारी, ये हैं 4 फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 31 Aug 2016 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

ज्यादातर लोगों के घरों में रोजाना दाल-चावल जरूर बनते हैं और कई लोग इसे खाना कम पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, रोज एक जैसी चीजें खाने से लोग बोर हो जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दाल-चावल आपके सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर दाल-चावल खाने से न सिर्फ आपकी सेहत अच्छी रहती है बल्कि कई बीमारियों से दूर भी रह सकते हैं।

दाल-चावल को पसंद किए जाने की बहुत सी वजहें हैं। दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कोलस्ट्रॉल होता है, जबकि चावल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। इसलिए हर घर में बनने वाला दाल-चावल हेल्दी डाइट है।

क्या हैं दाल-चावल खाने के फायदे?

दिल को रखता है सेफ
दाल-चावल में मौजूद फोलेट दिल को सुरक्षित रखने में भी मददगार होता है। मांसाहार करने वालों में प्रोटीन की कमी नहीं हो पाती लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए दाल ही प्रोटीन का प्रमुख माध्यम है, इसलिए शाकाहारियों को दिन में एक बार दाल को भोजन में जरूर लेना चाहिए। 

मिलते हैं पोषक तत्व
शरीर में कमजोरी होने पर प्रोटीनयुक्त दाल हमें मजबूत बनाता है और फुर्ती लाता है। अरहर की दाल में कई ऐसे अमीनो एसिड्स होते हैं जो चावल में नहीं होते है। ऐसे में जब आप दाल और चावल साथ खाते हैं तो आपको ये सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं।

मजबूत होता है पाचन तंत्र
दाल और चावल दोनों में ही फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इस भोजन से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया बेहतर काम करती है। अगर आप सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का इस्तेमाल करते हैं तो ये और भी फायदेमंद होगा। ब्राउन राइस में सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक लवण पाए जाते हैं।

ज्यादा कैलोरी से है बचाता 
ऐसा माना जाता है कि चावल खाने से वजन बढ़ जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। दाल-चावल खाने से काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है। जिससे दिनभर कुछ खाने की जरूरत नहीं पड़ती और एक्स्ट्रा कैलोरी जमा नहीं होने पाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें