फोटो गैलरी

Hindi Newsरसोई में इस्तेमाल होने वाला तेल बना रहा है डायबिटिक

रसोई में इस्तेमाल होने वाला तेल बना रहा है डायबिटिक

रसोई मे इस्तेमाल होने वाला तेल स्वस्थ रहने और मधुमेह जैसी बीमारियों से दूर करने के आपके प्रयासों को कमजोर कर सकता है। एक नए अध्ययन में यह बताया गया है। माइकल स्मिथ हेल्थ रिसर्च फाउंडेशन के प्रो....

रसोई में इस्तेमाल होने वाला तेल बना रहा है डायबिटिक
एजेंसीThu, 13 Apr 2017 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

रसोई मे इस्तेमाल होने वाला तेल स्वस्थ रहने और मधुमेह जैसी बीमारियों से दूर करने के आपके प्रयासों को कमजोर कर सकता है। एक नए अध्ययन में यह बताया गया है। माइकल स्मिथ हेल्थ रिसर्च फाउंडेशन के प्रो. सनजोय घोष ने कहा, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अधिक मात्रा लोगों को सुस्त बना रही है और खासतौर पर महिलाओं को आलसी बना रहा है। 

घोष ने कहा, पहले यह माना जाता था कि हृदय रोग का संबंध संतृप्त वसा से है, लेकिन इधर कुछ सालों से इस तथ्य से अलग भी तमाम शोध हुए हैं। अपने शोध के लिए घोष ने जेसन पर्थ के साथ कोलेबोरेशन किया और उनके सहयोग से 21 देशों के आंकड़ों की जांच की। 

पहले किशोरावस्था से पूर्व लड़के और लड़कियां के आंकड़ों का अध्ययन किया और फिर वयस्क महिलाओं के रक्त शर्करा के स्तर का। इसमें उन्होंने पाया कि पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है, जिससे लोगों को सुस्ती ज्यादा आ रही है। 

खासतौर पर 11 वर्षीय लड़कियों के आहार और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में संबंध देखा गया। उन्होंने अध्ययन से बताया कि बिना खानपान में बदलाव किए अगर व्यायाम शुरू कर रहे हैं तो यह सिर्फ समय की बर्बादी ही होगा। 

माइग्रेन से बचना है तो वजन पर रखें नियंत्रण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें