फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत में सुबह का नाश्ता करना सेहत पर पड़ रहा है भारी

भारत में सुबह का नाश्ता करना सेहत पर पड़ रहा है भारी

सुबह के नाश्ते को सबसे सेहतमंद भोजन बताने की पुरानी सोच को खारिज करते हुए एक नए अध्ययन में कहा गया है कि भारत में असल में यह सबसे अस्वास्थ्यकर भोजन है। एक स्वास्थ्य एवं फिटनेस कंपनी हेल्थीफाईमी के...

भारत में सुबह का नाश्ता करना सेहत पर पड़ रहा है भारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Feb 2017 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

सुबह के नाश्ते को सबसे सेहतमंद भोजन बताने की पुरानी सोच को खारिज करते हुए एक नए अध्ययन में कहा गया है कि भारत में असल में यह सबसे अस्वास्थ्यकर भोजन है। एक स्वास्थ्य एवं फिटनेस कंपनी हेल्थीफाईमी के अध्ययन के अनुसार, शाम और सुबह लिया गया अल्पाहार स्वास्थ्य के लिहाज से भारतीयों के खाने की सबसे खराब आदतों में शुमार है।

अध्ययन में कहा गया, सुबह के नाश्ते में दिन के अन्य खानों की तुलना में सबसे ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और वसा होता है। इस अध्ययन में दो लाख स्थानों पर दस लाख शहरी भारतीयों के 4.3 करोड़ खाद्य रिकॉर्ड पर गौर किया गया। सर्वेक्षण में खुलासा हुआ कि दोपहर एवं रात्रिभोज में सबसे ज्यादा सब्जियां होती हैं जो सबसे स्वास्थ्यकर भोजन है। 

इसमें कहा गया कि रात्रिभोज में दिन का सबसे ज्यादा प्रोटीन युक्त भोजन होता है। इसमें कहा गया कि अल्पाहार डायबिटीज, तनाव और मोटापे जैसे बीमारियों में योगदान देने वाला मुख्य कारक पाया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें