फोटो गैलरी

Hindi Newsएंड्रॉयड को मात देने की तैयारी में माइक्रोसॉफ्ट

एंड्रॉयड को मात देने की तैयारी में माइक्रोसॉफ्ट

विंडोज 10 को दुनिया के सामने पेश करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट इसको व्यापक बनाने में जुट गई है। सभी विंडोज यूजर को विंडोज 10 का अपग्रेड देने के वादे के बाद कंपनी एंड्रॉयड में सेंध मारी कर रही है। कंपनी...

एंड्रॉयड को मात देने की तैयारी में माइक्रोसॉफ्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 31 Mar 2015 01:00 PM
ऐप पर पढ़ें

विंडोज 10 को दुनिया के सामने पेश करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट इसको व्यापक बनाने में जुट गई है। सभी विंडोज यूजर को विंडोज 10 का अपग्रेड देने के वादे के बाद कंपनी एंड्रॉयड में सेंध मारी कर रही है।

कंपनी ने चीनी मोबाइल कंपनी शाओमी के स्मार्टफोन एमआई4 यूजर को विंडोज का लेटेस्ट वर्जन देने का प्लान बनाया है। इसे एंड्रॉयड यूजर को लुभाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

कंपनी का यह कदम न सिर्फ हैरानी भरा है बल्कि इससे एंड्रॉयड खेमे में खलबली भी है। अभी स्मार्टफोन और टैबलेट में एंड्रॉयड का जलवा है। विंडोज10 को गर्मियों में रिलीज होना है। विंडोज 10 को अब तक सबसे अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम माना जा रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट की विंडोज 8 फ्लाप साबित हुई थी। विशेषज्ञ उम्मीद जता रहे हैं कि नया ओएस पिछल ओएस से हुए नुकसान की भरपाई कर देगा। चीनी कंपनी से करार के पीछे यह वजह है कि माइक्रोसॉफ्ट चीन में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहता है।

कंपनियों का रुख सकारात्मक

विंडोज 10 को लेकर मोबाइल कंपनियों का रुख भी सकारात्मक है। विंडोज 10 डेस्कटॉप के साथ स्मार्टफोन के लिए भी मुफीद है। इतना ही नहीं फोन डेस्कटॉप से आसानी से सिंक भी हो जाएगा। यानी फोन का अधूरा काम कंप्यूटर और कंप्यूटर का अधूरा काम फोन पर पूरा किया जा सकता है।

‘वन ओएस फॉर ऑल’ है थीम

माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम को ‘वन ओएस फॉर ऑल’ की थीम माना जा रहा है। कंपनी चाहती है कि विंडोज10 (मोबाइल वर्जन) ऐसा हो जो सभी स्मार्टफोन को सपोर्ट करे। यूजरबेस बढ़ाने के लिए कंपनी अपने दरवाजे सभी के लिए खोलना चाहती है।

हालांकि कंपनी कोई भी आधिकारिक ऐलान करने से बच रही है, लेकिन शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट ह्यूगो बारा माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर काम करने की पुष्टि कर चुके हैं। इसका मतलब है कि एमआई के स्मार्टफोन में डुअल बूट का ऑप्शन होगा।

अगर वाकई में कंपनी की यह कोशिश सफल रही तो स्मार्टफोन यूजर ओएस को स्विच कर सकेंगे। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा जेटीई स्मार्टफोन के लिए भी ओएस लॉन्च करने की अफवाह है। कहा जा रहा है कि विंडोज 10 जेटीई नबिया जेड-9 में आ सकता है।

विन्डोज में अपग्रेड करना आसान नहीं

एंड्रॉयड फोन में विंडोज ओएस को इंस्टॉल करना आसान नहीं है। इसके लिए एंड्रॉयड यूजर को तमाम तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसमें बैकअप, इंस्टॉल, रीइंस्टॉल जैसी प्रक्रियाएं होंगी। यूजर को स्मार्टफोन को दोबारा रूट करना पड़ेगा। ऐसे में फोन की वारंटी भी जा सकती है, हालांकि शाओमी अपने यूजर को ओएस में बदलाव करने के बाद वारंटी देती है। शायद इसीलिए माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 देने के लिए शाओमी को चुना है।

क्या है रणनीति?
सस्ते विंडोज 10 से गूगल के क्रोमबुक को मिलेगी टक्कर
एंड्रॉयड यूजर को विंडोज 10 ऑफर करने से बढ़ेगा यूजर बेस
अभी स्मार्टफोन बाजार में एंड्रॉयड और आईओएस शीर्ष पर हैं

विंडोज़ 10 की बड़ी खूबियां

नए अवतार में स्टार्ट मेन्यू
फोन की स्क्रीन पर डेस्कटॉप का मजा
स्पारटन ब्राउजर से तेज होगी सर्फिग
कंप्यूटर/मोबाइल बनेगा एक्सबॉक्स
फोन पर चलेगा पावरप्वाइंट प्रजेंटेशन
वन ड्राइव का होगा सही उपयोग
शानदार फीचर से लैस आउटलुक
हैंग नहीं होगा सिस्टम और स्मार्टफोन

नौ हजार रुपये में माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज़ 10 लैपटॉप

गूगल की बजट क्रोमबुक को टक्कर देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 पर चलने वाला सस्ता लैपटॉप लाने जा रही है। इस लैपटॉप की कीमत 149 डॉलर (लगभग 9,000 रुपये) होगी। यह लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 से लैस होगा। इस लैपेटॉप में 11.6 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन होगी।

हालांकि बाजार में गूगल के 13 और 15 इंच की डिस्प्ले वाले क्रोमबुक पहले से ही मौजूद हैं। गूगल की क्रोमबुक  की कीमत बाजार में 199 डॉलर से शुरू होती है। ऐसे में माना जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट का यह लैपटॉप गूगल क्रोमबुक को कड़ी टक्कर दे सकता है। गूगल ने भी इसी महीने एपल के मैकबुक को टक्कर देने के लिए नई  पिक्सल क्रोमबुक लॉन्च की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें