class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कहीं आपकी बीमारी की वजह आपका तकिया तो नहीं?, जानें चौंकाने वाले फैक्ट

कहीं आपकी बीमारी की वजह आपका तकिया तो नहीं?, जानें चौंकाने वाले फैक्ट

सुबह जागने के बाद अपनी चादर और तकिया का लिहाफ बदलकर आप सोच रहे हैं कि आपका निजी स्वच्छता अभियान पूरा हो गया है तो आप गलत हैं। स्वच्छता विशेषज्ञों का दावा है कि आपकी तकिया कई तरह के संक्रमण का घर होता है। लिहाजा सेहत की खैरियत चाहते हैं तो अपने तकिये को हर दो साल में बदलने की आदत डाल लें।

ब्रिटेन स्थित संस्था द हाइजीन डॉक्टर की लीसा एकर्ले का कहना है कि आपके तकिये में संक्रमण के इतने कारण मौजूद होते हैं कि इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। लीसा की मानें तो दो साल में आपके तकिये के 10 फीसदी वजन में धूल के कण और त्वचा की मृत कोशिकाएं हो जाती हैं।

हर रोज हमारे शरीर से लाखों की संख्या में त्वचा की मृत कोशिकाएं निकलती हैं। इनमें से बहुत सी कोशिकाएं तकिये पर ही रह जाती हैं, क्योंकि हम दिन के कई घंटे इन पर सोकर बिताते हैं। तकिये में बैठे धूल के कण संक्रमण का कारण बनते हैं और अस्थमा के मरीजों की तकलीफ बढ़ाने का काम करते हैं। कई बार लकड़ी के पलंग में घुन की मौजूदगी भी परेशानी बढ़ाने का काम करती है।

लीसा का कहना है कि हमें एलर्जी घुन से नहीं, उनके द्वारा छोड़ी जाने वाली गंदगी के कारण होती है। इनके कारण अस्थमा, नजला, आंखों में जलन, आंखों से पानी आना और कफ की गंभीर समस्या हो सकती है।

लीसा का कहना है कि सफाई को लेकर हम पूरी तरह आश्वस्त तो नहीं हो सकते हैं, लेकिन हम अपनी तसल्ली के लिए सावधानी तो बरत ही सकते हैं। घर में बच्चों और बुजुर्गो को संक्रमण जल्दी होता है, इसलिए उनके सोने की जगह का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

तकिये की गंदगी से कैसे निपटें-

1- अस्थमा, नजला, आंखों में जलन, आंखों से पानी आना और कफ हो सकता है

2- घर के अंदर का तापमान ठंडा रखें

3- वैक्यूम क्लीनर से सफाई करें इससे धूल के कण उड़कर तकिया पर नहीं आएंगे

4- लकड़ी के पलंग में घुन की मौजूदगी भी परेशानी बढ़ाने का काम करती है

तकिया बदलना जरूरी

सुबह चादर हटाने के कुछ देर बाद नई चादर बिछाएं, इससे सूक्ष्म जीवाणु गर्माहट पाकर वापस नहीं पनपेंगे
तकिया धोकर मशीन के ड्रायर में सुखाएं। ड्रायर की गर्माहट से सूक्ष्म जीवाणु खत्म हो जाते हैं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:may be your pillow is cause of your health problem