फोटो गैलरी

Hindi Newsरेसिपी : नाश्ते में बनाएं टेस्टी चीज कटलेट

रेसिपी : नाश्ते में बनाएं टेस्टी चीज कटलेट

अगर आप नाश्ते में कुछ हट के बनाना चाहती है तो यह रेसिपी आपके लिए है। चीज कटलेट बच्चों से लेकर सभी को खूब पसंद आएगा। तो आइए जानते है कैसे बनाते है चीज कटलेट:  सामग्री  आलू -

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 03:19 PM

अगर आप नाश्ते में कुछ हट के बनाना चाहती है तो यह रेसिपी आपके लिए है। चीज कटलेट बच्चों से लेकर सभी को खूब पसंद आएगा। तो आइए जानते है कैसे बनाते है चीज कटलेट: 

सामग्री 

आलू - 2 उबले हुए
ब्रैड स्लाईस - 2
चीज़ - ½ कप 
हरी मिर्च - 1 बारीक कटी 
काली मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच 
नमक - स्वादानुसार
हरा धनिया - थोड़ी बारीक कटी
मैदा - 2 टेबल स्पून
तेल - तलने के लिए

अगली स्लाइड में पढ़े इसे बनाने की विधि  

रेसिपी : नाश्ते में बनाएं टेस्टी चीज कटलेट1 / 2

रेसिपी : नाश्ते में बनाएं टेस्टी चीज कटलेट

विधि 

सबसे पहले आप ब्रेड का चूरा बना लीजिए। इसके बाद आलू को छीलकर कद्दूकस कर लीजिए। आलू में नमक, हरा धनिया, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, आधा ब्रेड का चूरा डाल दीजिए। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके मिश्रण बना लें।

अब मैदा में थोड़ा सा पानी डालकर घोल बना लीजिए फिर इसमें काली मिर्च और जरा सा नमक डालकर मिला दीजिए। कटलेट्स बनाने के लिए गैस जलाकर कढ़ाई में तेल गरम कीजिए। हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर थोड़ा सा मिश्रण लीजिए और उंगलियों से दबाकर हल्का सा बढ़ा लीजिए और बीच में गड्ढा जैसा बना लीजिए। इसमें ½ चम्मच चीज़ रख लीजिए और आलू को चारों तरफ से उठाकर चीज़ को बंद कर लीजिए। कटलेट को हाथों के बीच रोल करते हुए गोल कर दीजिए। 

अब कटलेट्स उठाकर पहले मैदा के घोल में डुबोइए और फिर ब्रेड के चूरे में लपेटकर मध्यम गरम तेल में तलने के लिए डाल दीजिए। कटलेट्स को पलट-पलटकर चारों ओर गोल्डन ब्राउन होने तक तलें।  

आपके चीज़ कटलेट्स तैयार है। इन्हें हरे धनिये की चटनी या टमैटो सॉस के साथ परोसिए।

रेसिपी : नाश्ते में बनाएं टेस्टी चीज कटलेट2 / 2

रेसिपी : नाश्ते में बनाएं टेस्टी चीज कटलेट