फोटो गैलरी

Hindi Newsबढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर देता है नारियल पानी, पढ़ें शानदार फायदे

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर देता है नारियल पानी, पढ़ें शानदार फायदे

नारियल का पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। तटवर्ती इलाकों के लोग नारियल का इस्तेमाल खान-पान और सौंदर्य निखारने के लिए करते हैं। नारियल का हर हिस्सा किसी न किसी तरह से फायदेमंद होता है लेकिन ना

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 13 Apr 2017 08:45 PM

नारियल का पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। तटवर्ती इलाकों के लोग नारियल का इस्तेमाल खान-पान और सौंदर्य निखारने के लिए करते हैं। नारियल का हर हिस्सा किसी न किसी तरह से फायदेमंद होता है लेकिन नारियल के पानी मे कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

आयुर्वेद के चिकित्सक डॉ. सत्य प्रकाश के मुताबिक एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है. ये मीठा और ताजगी भरा होता है। साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई प्रमुख लवण होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

नारियल पानी पीने के फायदे-
1.बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी का प्रयोग किया जाता है। इसमें मौजूद cytokinins कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। 

2. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।

3. कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

मूंग दाल के ये फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप 

आगे पढ़ें सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं दूर करता है नारियल

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर देता है नारियल पानी, पढ़ें शानदार फायदे1 / 2

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर देता है नारियल पानी, पढ़ें शानदार फायदे

4. हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है।

5. वजन घटाने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल कारगर है।

6. सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं। ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है।

7. नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती है। शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या फिर शरीर की तरलता कम हो जाने पर, डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है। इससे पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है।

VIDEO: अगर खाते हैं रोज अंडा तो पहले जान लें ये 5 बातें

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर देता है नारियल पानी, पढ़ें शानदार फायदे2 / 2

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर देता है नारियल पानी, पढ़ें शानदार फायदे