फोटो गैलरी

Hindi News21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे

21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 01:16 PM

हरियाणा के कैथल जिले के बूढ़ा खेड़ा गांव के 'सुल्तान' ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। जी हां, यह कोई बॉलीवुड एक्टर से कम नहीं इसके साथ ही यह और कलाकारों की तरह अपने काम से कमाई भी करता है। पर एक खास बात यह है कि ये कोई इंसान नहीं बल्कि एक भैस है जो सालाना कमाई के तौर पर 90 लाख रुपए तक कमाता है।

एक और इसकी खास बात यह है की यह हर रोज खाने के बाद 100 मिलीग्राम स्कॉच पीता है। इतना ही नहीं यह हर दिन के हिसाब से अलग-अलग दिन जैसे रविवार को टीचर्स, सोमवार को ब्लैक डॉग, बुधवार को 100 पाइपर, गुरुवार को बेलेनटाइन, शनिवार को ब्लेक लेबल या शिवास रिगल लेता है। अब आप सोच रहे होंगे कि मंगलवार गेप क्यों तो बतादें कि इस भैसे का मंगलवार को ड्राइ डे होता है। यह इस दिन किसी भी तरह की शराब नहीं लेता है। 

21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे1 / 4

21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे

लाखों में बिकता है इसका स्पर्म
सुल्तान के स्पर्म से लाखों की कमाई होती है। सुल्तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता है जो 300 रुपए प्रति डोज बिकती है। इस हिसाब से वह सालाना 90 लाख रुपए कमा लेता है।

21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे2 / 4

21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे

भैसे की ऊंचाई और लंबाई जान रह जाएंगे हैरान 
कई प्रतियोगिता में जीत हासिल करने वाले इस भैस की लंबाई छह फीट है और वह पूंछ से लेकर सिर तक 16 फीट लंबा है। यह दुनिया के सबसे लंबे और ऊंचाई भैसों की कतार में आता है।

पांच साल पहले दो लाख में बिका था सुल्तान
सुल्तान के मालिक के पास मुर्राह नस्ल के 17-18 भैंसे हैं। सुल्तान को राम नरेश ने पांच साल पहले दो लाख चालीस हजार रुपए में खरीदा था।

नाश्ते में लेता है दूध और घी का मलीदा
सुल्तान के मालिक राम नरेश बेनिवाल ने बताया कि सुल्तान खाना खाने के बाद स्कॉच पीता है। सुबह के नाश्ते में सुल्तान देशी घी का मलीदा और दूध पीता है। शाम के खाने से पहले 100 मिलीग्राम स्कॉच पीता है।

21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे3 / 4

21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे

कई प्रतियोगिताओं में झंडा गाड़ा
सुल्तान वर्ष 2013 में हुई राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में झज्जर, करनाल और हिसार में राष्ट्रीय विजेता भी रह चुका है। राजस्थान के पुष्कर मेले में एक पशु प्रेमी ने सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी, लेकिन नरेश ने कहा कि सुल्तान उसका बेटा है और बेटों की कोई कीमत नहीं हुआ करती।

नहीं रहे सुल्तान के पिता
हिसार में केंद्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान में पी-288 भैसा सुल्तान के पिता थे। अब वे इस दुनिया में नहीं है।

21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे4 / 4

21 करोड़ के 'सुल्तान' का आज है ड्राइ डे