फोटो गैलरी

Hindi Newsआम के पत्ते का अर्क अस्थमा में दिलाए राहत

आम के पत्ते का अर्क अस्थमा में दिलाए राहत

आम की तरह आम के पत्ते भी काफी गुणकारी हैं। आम के पत्तों में भरपूर मात्रा में मैगीफेरिन, गैलिक एसिड, पॉलिफिनॉल जैसी चीजें पाई जाती हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। डा. अजय कुमार चौधरी ने...

आम के पत्ते का अर्क अस्थमा में दिलाए राहत
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Apr 2017 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

आम की तरह आम के पत्ते भी काफी गुणकारी हैं। आम के पत्तों में भरपूर मात्रा में मैगीफेरिन, गैलिक एसिड, पॉलिफिनॉल जैसी चीजें पाई जाती हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। डा. अजय कुमार चौधरी ने बताया कि अम का अर्क अस्थमा और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसे पाउडर बनाकर या चबाकर खा सकते हैं।

अस्थमा और डाइबिटीज में फायदेमंद
श्वांस संबंधी परेशानी में आम के पत्ते मददगार साबित हो सकते हैं। यह डायबिटीज में भी फायदेमंद है। आम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लड-शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है।

किडनी और लिवर को रखे फिट- जब ब्लड शुगर का स्तर बिगड़ता है तब सीधा असर व्यक्ति की किडनी और लीवर पर पड़ता है। आम की पत्तियां पथरी की परेशानी को खत्म करने और किडनी को सेहतमंद रखने में सहायता करती हैं।

इंफेक्शन से बचाव- आम के पत्तों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट से जुड़ी हर परेशानी को दूर करती है।

कोलेस्ट्राल को कम करता है- आम के पत्तों में फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है जो कोलेस्ट्राल के स्तर को घटाने में मदद करता है। 

पढ़े हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें