फोटो गैलरी

Hindi News GOOD NEWS: ई-टिकट करने पर यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपए का बीमा

GOOD NEWS: ई-टिकट करने पर यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपए का बीमा

एक सितम्बर से ई-टिकट पर ट्रेन की यात्रा करने वाले यात्रियों को 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलेगा। इसके लिए उन्हें मात्र 92 पैसे का प्रीमियम देना होगा। ध्यान दें: टिकट रद्द करने पर नहीं मिलेगा...


GOOD NEWS: ई-टिकट करने पर यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपए का बीमा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Sep 2016 09:03 AM
ऐप पर पढ़ें

एक सितम्बर से ई-टिकट पर ट्रेन की यात्रा करने वाले यात्रियों को 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलेगा। इसके लिए उन्हें मात्र 92 पैसे का प्रीमियम देना होगा।

ध्यान दें: टिकट रद्द करने पर नहीं मिलेगा प्रीमियम रिफंड 
अपर महानिदेशक जनसम्पर्क रेलवे बोर्ड अनिल सक्सेना ने बताया कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय अतिरिक्त बीमा कवर का विकल्प चुनकर यात्री इसका लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत यात्रा के दौरान यात्री की मृत्यु होने या पूर्ण विकलांगता पर परिवारीजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपए मिलेंगे। ट्रेन दुर्घटना के अलावा आतंकवादी हमला, डकैती, लूटपाट, गोलीबारी  में नुक्सान होने पर भी यह बीमा कवर उपलब्ध होगा। टिकट रद्द कराने पर प्रीमियम रिफंड नहीं किया जाएगा।

पहले किराए में ही शामिल था बीमे की रकम 
आईआरसीटीसी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, जनरल इंश्योरेंस, रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस और श्रीराम जनरल इंश्योरेंस के साथ मिलकर यह योजना शुरू करने जा रही है। वर्तमान में जो किराया लगता है उसमें बीमे की रकम शामिल होती है। ऐसे में किसी भी यात्री की दुर्घटना में मौत होने पर उनके परिवारीजनों को रेलवे चार लाख रुपए का भुगतान करती है।

यह भी जानें
-बीमे का लाभ पांच साल या उससे कम उम्र के बच्चों और विदेशी नागरिकों को नहीं मिलेगा
-किसी भी श्रेणी के यात्री इस योजना का लाभ उठा सकते हैं 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें