फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन में मिला डायनासोर से भी पुराना जानवर

चीन में मिला डायनासोर से भी पुराना जानवर

170 मिलियन साल से वो इस धरती पर हैं, उनको लिविंग फॉसिल भी कहा जाता है क्योंकि उन्होंने इतने सालों में खुद को बदला नहीं है। सेलेमेंडर नाम का ये जीव दक्षिण चीन के एक पार्क रेन्जर को मिला। एक चीनी...

चीन में मिला डायनासोर से भी पुराना जानवर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 24 Mar 2015 01:52 PM
ऐप पर पढ़ें

170 मिलियन साल से वो इस धरती पर हैं, उनको लिविंग फॉसिल भी कहा जाता है क्योंकि उन्होंने इतने सालों में खुद को बदला नहीं है।

सेलेमेंडर नाम का ये जीव दक्षिण चीन के एक पार्क रेन्जर को मिला। एक चीनी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक ज़ियो नाम के रेन्जर को जब ये जीव नदी में दिखाई दिया तो वो चौंक गए।

खबर के मुताबिक उन्होंने इस वापस जंगल में छोड़ दिया। माना जाता है कि सेलेमेंडर नाम के ये जीव 170 मिलियन साल से इस धरती पर हैं और पानी व जमीन दोनों पर ही रह सकते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि अभी भी कुछ सेलेमेंडर जंगली इलाकों में पाए जाते हैं। खास बात ये है कि जुरासिक काल से अभी तक इन्होंने खुद को बदला नहीं है।

ज़ियो को जो सेलेमेंडर मिला उसकी लंबाई 83 सेन्टीमीटर और वजन 5.5 किलो था। खबर के मुताबिक इस जीव को जियो ने दक्षिणी चीन के हेयुआन शहर में पकड़ा।

पहले उन्होंने इसे एक पानी के टैंक में रखा लेकिन बाद में जब भीड़ बढ़ने लगी तो उन्होंने इसे वहीं छोड़ दिया जहां से इसे पकड़ा था।

चीन में इस जानवर को संरक्षित जानवरों को लिस्ट में रखा गया है लेकिन शिकार और रहने के लिए कम होती जगह के कारण इस जानवर की तादाद में बेहद कमी आई है।

चीनी कहावतों के मुताबिक ये जीव वहां पाया जाता है जहां खजाना होता है। इसके मांस को जवान रखने वाला बताया गया है। चीन में इसके शिकार और भक्षण को गैरकानूनी माना हुआ है और कठोर सजा का प्रावधान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें