class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आंखों की थकान दूर करता है खीरा, छिलका भी है काम का, जानें 4 बातें

आंखों की थकान दूर करता है खीरा, छिलका भी है काम का, जानें 4 बातें

खीरा खाने में जितना मजेदार होता है उतना ही यह सेहत के लिए लाभदायक भी है। आंखों के लिए तो यह काफी कारगर है। ब्यूटीशियन अनिता किशोर से जानिये खीरा के गुण। 
 
1- आंखों के जलन में दे आराम 
खीरा शीतलन प्रभाव प्रदान करता है। एक फ्रिज में रखे खीरे के स्लाइस को बंद आंख के उपर रखें। कुछ देर बाद जब आप इसे हटाएंगे तो आपकी आँखों को बहुत आराम मिलेगा। आलू के स्लाइस भी आंखों के लिए अच्छे होते हैं। ये ताज़ा कटे हुए स्लाइस आंखों पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं। 
 
2- आंखों की थकान करता है दूर

आज भागमभाग की जिंदगी में आंखें भी थक जाती हैं। कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने से आंखों में थकावट आती है। खीरा इस थकावट को भी दूर करता है। रात को सोते समय खीरे को काट कर आंखों पर कुछ देर रखने से आंखों को आराम मिलता है और थकावट दूर होती है।
 
3- तेज धूप से आने के बाद लगाएं खीरा
गर्मी के दिनों में तेज धूप में आंख भी धुंधला जाती है। धूप से आने के बाद आंखें कभी कभी लाल भी हो जाती हैं। इससे बचने के लिए खीरा फायदेमंद है। खीरे के रस में गुलाब जल मिलाकर आंखों पर लगाने से आंख की लाली कम होती है। 
 
4- खीरे के छिलके से मिलेगा विटामिन
खीरे के छिलके में विटामिन-के (वी-के) पर्याप्त मात्रा में मिलता है। ये विटामिन प्रोटीन को एक्टिव करने का काम करता है। इसकी वजह से कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है। साथ ही इससे ब्लड क्लॉटिंग की समस्या भी पनपने नहीं पाती है।

यह भी पढ़ें

गुड़ खाने से नहीं होंगे मुंहासे, गैस-अपच से मिलेगा छुटकारा, जानें ये 8 फायदे

किचन में छिपा है सेहत का खजाना, ये 10 बातें जाननी हैं जरूरी

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:four health benefits of cucumber