फोटो गैलरी

Hindi Newsव्रत करने से नहीं होता वजन कम, लेकिन मिलते हैं ये फायदे

व्रत करने से नहीं होता वजन कम, लेकिन मिलते हैं ये फायदे

डॉक्टर्स कहते हैं कि हफ्ते में या महीने में एक बार व्रत जरूर रखना चाहिए। वैसे तो पूरे दिन हम खाते-पीते रहते हैं लेकिन कई बार हमें पेट को थोड़ा आराम देना होता है। आप सोच रहे होंगे आखिर नहीं खाने

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 02 Feb 2017 12:04 PM

डॉक्टर्स कहते हैं कि हफ्ते में या महीने में एक बार व्रत जरूर रखना चाहिए। वैसे तो पूरे दिन हम खाते-पीते रहते हैं लेकिन कई बार हमें पेट को थोड़ा आराम देना होता है। आप सोच रहे होंगे आखिर नहीं खाने से स्वास्थ्य कैसे अच्छा रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। हमें खुद को समझ आ जाता है कि हमें खाने से कब ब्रेक लेना है। ये कोई धार्मिक कारण के लिए नहीं है, लेकिन फास्ट करने से आप कई सारी बीमिरियों से दूर रहेंगे।

आज लाइव हिन्दुस्तान आपको बताएगा कि अगर महीने में आप एक बार भी व्रत करते हैं तो कई सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा। एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि जो  लोग महीने में एक बार उपवास रखते हैं उनमें से 58 फीसद ऐसे लोग हैं जिन्हें दिल की बीमारी कम होती है। हालांकि कई सारे और भी फैक्टर्स हैं जो इसमें कारगर हैं। फास्ट का मतलब ये नहीं है कि आप एकदम न खाएं और फिर जब फास्ट करें उसके दूसरे दिन एक दम से बहुत खालें। डायट को बैलेंस करना चाहिए। 

व्रत करने से नहीं होता वजन कम, लेकिन मिलते हैं ये फायदे1 / 3

व्रत करने से नहीं होता वजन कम, लेकिन मिलते हैं ये फायदे


नहीं होती डायबिटीज की बीमारी 

जी हां, अगर आप तीस दिन में एक बार फास्ट रखते हैं तो आपके शरीर में ग्लुकोज की मात्रा सही रहती है। एक बात का बहुत ध्यान रखें, जब हम फास्ट में रहते हैं तब शरीर में ग्लुकोज की मात्रा कम हो जाती है, लेकिन पेट खाली रहता है। ऐसे में पेट में एसिड भी पैदा होता है। हमें थोडा थोड़ा कुछ न कुछ लेते रहना चाहिए। ताकि कोलेस्ट्रोल काबू में रहे। 

फास्ट के दौरान आपके शरीर के अंदर जो भी फैट सेल होते हैं वो ही आपको एनर्जी देते हैं। लेकिन धीरे धीरे फैट सेल कम होते जाते हैं। ऐसे में दिल का खतरा भी बढ़ता जाता है। 

कैंसर का खतरा कम होता है

फास्ट रखने से कैंसर जैसी भयावह बीमारी का खतरा कम होता है। आर्थराइटिस का खतरा भी कम हो जाता है। दरअसल, आपको चेक करना होगा कि आपकी बॉडी फास्ट के लिए तैयार है या नहीं। कई बार इसका गलत असर भी होता है। इससे पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। 

व्रत करने से नहीं होता वजन कम, लेकिन मिलते हैं ये फायदे2 / 3

व्रत करने से नहीं होता वजन कम, लेकिन मिलते हैं ये फायदे

व्रत में इन बातों का रखें ध्यान

ज्चादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए फास्ट रखते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं, फास्ट हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखता है। अगर हम बैलेंस तरीके से फास्ट करें तो हमारा वजन भी कम हो सकता है। डॉक्टरों की मानें तो फास्ट के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है और शरीर फूलने लगता है। ऐसे में हमें फास्ट में पानी पीते रहना चाहिए। 

एक बात और, अगर आप बार-बार चाय और कॉफ़ी पीने के आदी हैं और उपवास रखने की कोशिश करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा दिक्कत होगी। इस समस्या का तो एक ही हल है। अगर आप उपवास रखना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने खानपान की आदतों को सुधारें। पहले सही तरह का खाना खाने की आदत डालें, तब उपवास की सोचें। अगर खाने की अपनी इच्छा को आप जबरदस्ती रोकने की कोशिश करेंगे तो यह आपके शरीर को हानि पहुंचाएगा।

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

व्रत करने से नहीं होता वजन कम, लेकिन मिलते हैं ये फायदे3 / 3

व्रत करने से नहीं होता वजन कम, लेकिन मिलते हैं ये फायदे