फोटो गैलरी

Hindi Newsचुगलखोर यंत्र: अब इस ट्रैकर से 24 घंटे बॉस की नजरें आप पर रहेंगी

चुगलखोर यंत्र: अब इस ट्रैकर से 24 घंटे बॉस की नजरें आप पर रहेंगी

कार्यालय में कौन सा कर्मी कितनी देर काम करता है, कितना समय गप्पें लगाने, चाय पीने या दूसरे कामों में लगाता है, बॉस के लिए अब यह सब जानना आसान होगा। अमेरिकी कंपनी ने एक ऐसा पहना जा सकने वाला यंत्र...

चुगलखोर यंत्र: अब इस ट्रैकर से 24 घंटे बॉस की नजरें आप पर रहेंगी
एजेंसीMon, 16 Jan 2017 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

कार्यालय में कौन सा कर्मी कितनी देर काम करता है, कितना समय गप्पें लगाने, चाय पीने या दूसरे कामों में लगाता है, बॉस के लिए अब यह सब जानना आसान होगा। अमेरिकी कंपनी ने एक ऐसा पहना जा सकने वाला यंत्र बनाया है जो मोटेतौर पर सभी बॉस के लिए वरदान साबित होगा। वैसे इस ट्रैकर की एक खास बात और भी है कि यह कर्मियों की सेहत पर भी नजर रखता है। 

दफ्तर ही नहीं घर पर कर्मी इस ट्रैकर की निगरानी से बच नहीं पाएंगे। यह उनकी हर हरकत की पल-पल की खबर बॉस तक पहुंचा देगा। यह चुगलखोर उपकरण अमेरिकी कंपनी ह्यूमनाइज ने बनाया है। कंपनी का दावा है कि तकरीबन चार कंपनियां, जिनमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) समेत एक प्रमुख बैंक भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। 
क्रेडिट कार्ड जैसा दिखने वाला यह उपकरण कंपनियों ने अपने कर्मियों को उनकी रजामंदी से दिया है। इसकी मदद से वे अपने कर्मियों के काम करने की परिस्थितियों की निगरानी नजदीकी से कर पा रही हैं। 

ह्यमनाइज के सीईओ बेन वेबर ने बताया कि इससे कर्मियों के दैनिक क्रियाकलाप ही नहीं उनकी सेहत और उत्पादकता बढ़ाने पर ध्यान दिया जा सकता है। कौन सा काम या गतिविधि उन्हें सबसे ज्यादा खुश या परेशान करती है। बेन के मुताबिक कई मामलों में यह कंपनी और कर्मियों के हित में होगा। 
ह्यूमनाइज ट्रैकर से मिलने वाले आंकड़ों का आकलन कर उनकी गतिविधि का एक नक्शा तैयार कर कंपनियों को उपलब्ध करा दिया जाता है। हर कर्मी को ऑफिस में अपनी गतिविधि की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें