फोटो गैलरी

Hindi Newsपांच आदतें, जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर

पांच आदतें, जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर

रातभर अच्छी नींद लेने के बावजूद सुबह थकान से जूझना हर तीसरे व्यक्ति की परेशानी है। इससे जहां आपका पूरा दिन खराब हो जाता है, वहीं दोपहर तक आपका पूरा शरीर टूटने लगता है। लेकिन आपने क्या कभी सोचा है कि...

पांच आदतें, जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर
एजेंसीSat, 20 Jun 2015 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

रातभर अच्छी नींद लेने के बावजूद सुबह थकान से जूझना हर तीसरे व्यक्ति की परेशानी है। इससे जहां आपका पूरा दिन खराब हो जाता है, वहीं दोपहर तक आपका पूरा शरीर टूटने लगता है। लेकिन आपने क्या कभी सोचा है कि आखिर ऐसा हो क्यूं रहा है। देर से खाना और मोबाइल पर खेलने जैसी आदतें आपकी थकान की वजह हो सकती हैं। आइए जानते हैं रोजमर्रा की कुछ ऐसी आदतों के बारे में, जिन्हें सुधारकर आप ताजगी से भर जाएंगे।

भरपूर पीएं पानी
गर्मी के मौसम में पानी की कमी से थकान होने लगती है और आप चाहें कितना भी आराम कर लें, आपके शरीर में थकावट बरकरार रहती है। नेचुरल हाइड्रेशन काउंसिल के शोधकर्ताओं के मुताबिक, कम पानी रक्त के स्तर को कम करता है, जिससे शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

शराब को करें मना
कई लोगों का मानना है कि रात में शराब पीने से उन्हें अच्छी नींद आएगी। लेकिन इससे नींद खराब हो जाती है। वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक, शराब का सेवन शरीर में सुस्ती पैदा करता है और रातभर आपकी नींद खुलती रहती है।

मोबाइल से तौबा
हर वक्त मोबाइल से चिपके रहने की आदत से तौबा कर लें। सोने से पहले फोन चेक करने की आदत से आपकी नींद खराब होती है क्योंकि सोने के दौरान भी आदमी की दिमाग में मोबाइल चलता रहता है। मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी दिमाग के लिए खतरनाक है और यह सुस्ती पैदा करती है।

व्यायाम जरूरी
व्यायाम को थकान से जोड़ना सरासर गलत है, बल्कि व्यायाम ताजगी और भरपूर नींद लाने में काफी सहायक है। यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के एक शोध के मुताबिक, जो वयस्क हफ्ते में तीन दिन कम से कम 20 मिनट के लिए व्यायाम करते हैं। उन्हें थकान बिल्कुल भी नहीं होती है।

भोजन करें जल्दी
देर रात में भोजन करने की आदत आपकी सुस्ती का कारण हो सकती है। कई लोग ऑफिस या पार्टी के चक्कर में देर रात तक खाना खाते हैं, जिससे रात में नींद में परेशानी होती है। इससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, रात में जल्दी खाना आपको चुस्ती देता है।
 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें