फोटो गैलरी

Hindi Newsलैपटॉप के लिए अगले महीने आएगा विंडोज 10

लैपटॉप के लिए अगले महीने आएगा विंडोज 10

विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। यह 29 जुलाई को रिलीज होगा। यह जानकारी खुद माइक्रोसॉफ्ट ने दी है। फिलहाल इसे लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए ही उतारा जाएगा।...

लैपटॉप के लिए अगले महीने आएगा विंडोज 10
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 Jun 2015 12:35 PM
ऐप पर पढ़ें

विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। यह 29 जुलाई को रिलीज होगा। यह जानकारी खुद माइक्रोसॉफ्ट ने दी है। फिलहाल इसे लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए ही उतारा जाएगा। टेक वर्ल्ड की खबरों के मुताबिक अगस्त में कंपनी इसे टैबलेट और मोबाइल के लिए भी जारी करेगी। विंडोज 10 को सात अलग वर्जन में लॉन्च किया जाएगा। इनमें एटीएम, रिटेल प्वाइंट से लेकर मोबाइल और डेस्कटॉप के लिए अलग वर्जन शामिल हैं। कंपनी विंडोज 10 को 190 देश और 11 भाषाओं में लॉन्च करेगी। वे लोग इसे फ्री में अपडेट कर पाएंगे जिनके पास ऑपरेटिंग सिस्टम 8.1 होगा।

कारोबारियों के लिए मोबाइल एंटरप्राइज
माइक्रोसॉफ्ट ने बड़े व्यवसायियों केलिए विंडोज 10 मोबाइल एंटर प्राइज एडिशन का प्रस्ताव रखा है। इसे फोन और टैबलेट पर चलाने के लिए अलग से लाइसेंस की जरूरत होगी। इस वर्जन में सिक्योरिटी डिवाइस मैनेजमेंट जैसे फीचर शामिल होंगे।
 
स्टार्ट मेन्यू के साथ वापसी
विंडोज 10 में स्टार्ट मेन्यू दिया जाएगा। इससे पहले कंपनी ने विंडोज 8 में स्टार्ट मेन्यू को हटाकर टाइल्स का इस्तेमाल किया था। स्टार्ट मेन्यू कंप्यूटर के अलावा फोन पर बी नजर आएगा। स्टार्ट मेन्यू के अलावा नए ओएस में विंडोज 8 की तरह टाइल्स के रूप में भी शॉर्टकट होंगे।

विंडोज होम
विंडोज 10 में होम नाम का अलग वर्जन होगा। इसमें नया ब्राउजर, विंडोज हैलो फेस रिकॉगनाइजेशन के अलावा आइरिस, फिंगरप्रिंट लॉग-इन भी शामिल होंगे। इसमें फोटो, मेल मैप्स, कैलेंडर, म्यूजिक जैसे साधारण फीचर भी रहेंगे।

फोन की स्क्रीन पर डेस्कटॉप का मजा
मोबाइल पर विंडोज 10 डेस्कटॉप जैसा फील देगा। अब तक विंडोज फोन में इंस्टाग्राम और जीमेल जैसी एप ठीक से नहीं खुलती थीं। अब यूजर इन्हें आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें