फोटो गैलरी

Hindi Newsसौरभ जैन समेत 15 अफसर व कर्मियों से पूछताछ

सौरभ जैन समेत 15 अफसर व कर्मियों से पूछताछ

लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में फर्जी ट्रेनी महिला आईएएस प्रकरण पर एसआईटी अब तक उप निदेशक सौरभ जैन समेत 15 अफसर व कर्मचारियों से पूछताछ कर चुकी है। अब तक हुई पड़ताल के बाद इस साजिश...

सौरभ जैन समेत 15 अफसर व कर्मियों से पूछताछ
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Apr 2015 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में फर्जी ट्रेनी महिला आईएएस प्रकरण पर एसआईटी अब तक उप निदेशक सौरभ जैन समेत 15 अफसर व कर्मचारियों से पूछताछ कर चुकी है। अब तक हुई पड़ताल के बाद इस साजिश के पीछे किसी और के भी शामिल होने की आशंका को बल मिल रहा है।

एसआईटी के सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के बाद जांच के दिशा की तस्वीर धीरे-धीरे साफ होती जा रही है। उप निदेशक जैन तो ज्यादात्तर सवाल टाल गए, लेकिन उनके खिलाफ कई साक्ष्य मिले हैं। जिनकी नए सिरे से पड़ताल की जा रही है। जांच टीम ने उन्हें यह भी बता चुकी है कि उनसे दोबारा भी पूछताछ होगी।

उप निदेशक (फोटो) निधि शर्मा से फोटो सेशन में रूबी की मौजूदगी के बारे में सवाल पूछे गए, जबकि निदेशक राजीव कपूर व उप निदेशक जैन के निजी सचिव से जांच टीम ने यह जाना कि रूबी क्यों संबंधित अफसरों से दफ्तर में मिलती थी। जैन के एक सवाल से जांच टीम को आशंका है कि इस षड़यंत्र में और कोई भी है। हालांकि जांच टीम ने अभी इसका खुलासा नहीं किया कि जैन ने किसी अफसर या मंत्री का नाम लिया नहीं। काबिलेगौर है कि इस प्रकरण में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार व डा.संजीव बालियान के पीएस व ड्राइवर का नाम भी आया था, लेकिन दोनों इससे पल्ला झाड़ चुके हैं। 

बयानों को किया रिकार्ड
जांच टीम ने सीआरपीसी की धारा 161 के तहत अफसरों व कर्मियों के बयान दर्ज किए। कोई भी अफसर व कर्मचारी अपने बयानों से न मुकरे, पुलिस ने इसकी एहतियात बरती और सभी के बयान रिकार्ड भी किए।

निदेशक ले रहे हैं उप निदेशक का पक्ष
सूत्रों ने बताया कि अकादमी के निदेशक राजीव कपूर उप निदेशक जैन के पक्ष में खड़े हैं। वे जैन को बेकसूर मान रहे हैं। पुलिस के अकादमी कर्मियों से पूछताछ में यह बात सामने आई है। जैन ट्रेनी आईएएस के कोर्स डायरेक्टर का भी काम देखते हैं। आखिर कपूर उनका पक्ष क्यों ले रहे हैं। अब पुलिस इस पड़ताल में भी जुट गई है।

दो ट्रेनी महिला आईएएस ने खोला राज
12 दिसंबर, 14 को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ अकादमी में फोटो सेशन के दौरान रूबी के साजिश से पर्दा उठ गया था। रूबी के अगल-बगल खड़ी ट्रेनी महिला आईएएस ने जब उससे कुछ सवाल पूछे तो तब ही संदेह हो चुका था। उन्होंने साथी ट्रेनी अफसरों को भी इसकी जानकारी दी, लेकिन इसके बावजूद रूबी साढ़े तीन माह से अधिक अकादमी में रही। जांच टीम ने इन दोनों ट्रेनी आईएएस अफसरों से भी पूछताछ की।

रूबी से मिली 58 किताबें
अकादमी की लाइब्रेरी की 58 किताबें पुलिस रूबी से बरामद कर चुकी है। इनमें 18 सील की जा चुकी हैं। लाइब्रेरी से इतनी तादाद में उसे कैसे किताबें मिली। यह अकादमी के अफसरों के मिलीभगत पर सवाल खड़े कर रहा है। लाइब्रेरी के रिकार्ड में रूबी के नाम एक भी किताब इश्यू नहीं है। तो फिर उसके पास ढेर सारी किताबें कहां से आई। लाइब्रेरी से इनके चोरी या गायब होने की रिपोर्ट दर्ज नहीं है।

4 घंटे, 28 सवाल
उप निदेशक सौरभ जैन से एसआईटी ने चार घंटे के भीतर मुख्य 28 सवाल दागे। शाम सात बजे से रात 11 बजे तक हुई पूछताछ में जैन कई सपाट सवालों पर असहज दिखे। इससे साफ झलक रहा था कि वे जांच टीम से कुछ छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। जांच टीम के पास जो वैज्ञानिक साक्ष्य उपलब्ध थे, उससे संबधित सवालों पर जैन ने हां में जबाव दिया, जबकि बाकी का उत्तर वे ना में देते रहे।

एसआईटी के सौरभ जैन सवाल-जबाव
सवाल
:  क्या आप रूबी को जानते हैं ?
जबाव:  बिल्कुल नहीं
सवाल: 164 के बयान में रूबी ने बार-बार आपका नाम लिया।
जबाव:  चूंकि में कोर्स डायरेक्टर हूं, इसीलिए वह मुझे बदनाम कर रही है।
सवाल: रूबी आपसे एलबीएस में कितनी बार मिली।
जबाव:  सिर्फ एक बार
सवाल: रूबी आपसे क्यों मिली ?
जबाव:  कुछ देर असहज हुए, फिर कहा किसी के मार्फत रूबी मिलने आई थी।
सवाल: राष्ट्रपति के साथ रूबी ने कैसे ग्रुप फोटो खिंचवाया?
जबाव:  पता नहीं
सवाल:  गेट के कंप्यूटर से रिकार्ड डिलीट क्यों किया ?
जबाव:  मुझे पता नहीं
सवाल:  लाइब्रेरी से उसे किताबें किसने कैसे इश्यू की।
जबाव:  पता नहीं
नोट: एसआईटी के सूत्रों पर आधारित

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें