फोटो गैलरी

Hindi Newsआईपीएल: देसी पर भारी पड़ रहे विदेशी

आईपीएल: देसी पर भारी पड़ रहे विदेशी

आईपीएल का आठवां संस्करण आखिरी पड़ाव पर है। इसके साथ टूर्नामेंट के मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी का खिताब पाने की जंग भी तेज हो गई है। भारतीय प्रशंसकों के लिए निराशा की बात यह है कि इस बार यह खिताब मेजबान...

आईपीएल: देसी पर भारी पड़ रहे विदेशी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 May 2015 03:28 PM
ऐप पर पढ़ें

आईपीएल का आठवां संस्करण आखिरी पड़ाव पर है। इसके साथ टूर्नामेंट के मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी का खिताब पाने की जंग भी तेज हो गई है।

भारतीय प्रशंसकों के लिए निराशा की बात यह है कि इस बार यह खिताब मेजबान देश के नहीं बल्कि किसी विदेशी खिलाड़ी के पास जाएगा। अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक खिताब की होड़ में जिन पांच खिलाडियों के बीच मुकाबला है उसमें कोई भारतीय नहीं है। साफ है कि इस बार भारतीयों पर विदेशी खिलाड़ी भारी पड़ रहे हैं।

आंद्रे रसेल सबसे आगे
इस अवॉर्ड को पाने की सूची में अभी केकेआर के कैरिबियाई ऑलराउंडर आंद्रे रसेल सबसे आगे हैं। कोलकाता भले ही प्लेऑफ में जगह नहीं बना सका लेकिन इसके बावजूद अपने दमदार प्रदर्शन से रसेल अन्य खिलाडियों से कोसो आगे हैं। रसेल ने कोलकाता के लिए 13 मैचों में 326 रन बनाए है। उन्होंने 14 विकेट चटकाए और 94 गेंदे डॉट फेंकी। इसके अलावा उन्होंने 35 चौके, 19 छक्के जड़े तथा छह कैच भी लपके।

भारतीयों में हरभजन शीर्ष पर
भारतीयों में मुंबई इंडियंस के हरभजन सिंह इस सूची में सबसे आगे हैं। हरभजन छठे नंबर पर हैं और उनके कुल 224 अंक हैं। भज्जी के पीछे सातवें स्थान पर चेन्नई सुपरकिंग्स के तेज गेदबाज आशीष नेहरा हैं जिनके 221 अंक हैं।

मेजबानों के पास मौका
मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी का अवॉर्ड हासिल करने के लिए भारतीय खिलाड़ी हरभजन सिंह और आशीष नेहरा के पास अभी मौका है। मुंबई फाइनल में पहुंच चुका है और आखिरी मुकाबले में हरभजन के पास रसेल को पीछे छोड़ने का मौका होगा। वहीं, चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ी आशीष नेहरा भी इस मौके को हथिया सकते हैं।

ऐसे तय होता है मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी
इस खिताब के लिए खिलाड़ी के ऑलराउंडर प्रदर्शन को देखा जाता है। इसके तहत खिलाड़ी ने कितने विकेट लिए, कितनी बॉल डॉट डाली, कितने चौके-छक्के उड़ाए और कितने कैच या स्टंप किए। हर एक प्रदर्शन के लिए खिलाड़ी को अंक मिलते हैं और उसी के आधार पर टूर्नामेंट के अंत में उन्हें खिताब दिया जाता है। हालांकि इसमें खिलाड़ी द्वारा बनाए गए रन नहीं जोड़े जाते।

क्या धीमा हो रहा आईपीएल
आईपीएल का आठवां संस्करण अभी तक का सबसे रोमांचक सत्र माना जा रहा है। लेकिन इसके बावूजद रिकॉर्ड बुक में यह सीजन ज्यादा छाप नहीं छोड़ सका। इस बार बल्लेबाजों को शतक जड़ने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। वहीं 200 रन का आंकड़ा पार करने के लिए टीमों को भी एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा। डालते हैं एक नजर...

शतकों पर नजर
04 शतक
अभी तक आईपीएल के इस सीजन में लगे हैं
03 शतक 2013 के छठवें सत्र में लगे थे 
06 शतक सर्वाधिक 2008, 2011 और 2012 में लगे

नहीं बने बड़े स्कोर
06 बार
टीमें इस बार कुल 200 रन का आंकड़ा पार कर सकी हैं
09 बार पिछले सीजन में टीमों ने 200 से ज्यादा रन बनाए थे
11 बार सर्वाधिक 200 से ज्यादा रन 2008 सत्र में बने थे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें