फोटो गैलरी

Hindi Newsइन आसान तरीकों से करें व्हाट्सएप का स्मार्ट इस्तेमाल

इन आसान तरीकों से करें व्हाट्सएप का स्मार्ट इस्तेमाल

व्हाट्सएप पर कई ऐसे फीचर मौजूद हैं जिनसे इंटरनेट का डाटा और फोन की मेमोरी बचा सकते हैं। बिना ग्रुप ज्वाइन किए एक साथ सभी व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट को मैसेज ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। ग्रुप की नोटिफिकेशन को...

इन आसान तरीकों से करें व्हाट्सएप का स्मार्ट इस्तेमाल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Aug 2015 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

व्हाट्सएप पर कई ऐसे फीचर मौजूद हैं जिनसे इंटरनेट का डाटा और फोन की मेमोरी बचा सकते हैं। बिना ग्रुप ज्वाइन किए एक साथ सभी व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट को मैसेज ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। ग्रुप की नोटिफिकेशन को बंद किया जा सकता है। इतना ही नहीं ग्रुप में मैजेस किसने पढ़ा और किसने नहीं, यह भी पता लगाया जा सकता है।

ग्रुप नोटिफिकेशन म्यूट करें: ग्रुप में लगातार होने वाली चैट कुछ लोगों को परेशान कर सकती है। ऐसे में बिना ग्रुप छोड़े नोटिफिकेशन को आठ घंटे, एक सप्ताह या फिर एक साल के लिए बंद कर सकते हैं। इस सुविधा के लिए व्हाट्सएप ग्रुप में जाएं। वहां ऊपर दिए गए सेटिंग के विकल्प पर जाने के बाद ग्रुप म्यूट करने का विकल्प आ जाएगा।

ऑटो डाउनलोड बंद करें: इस मैसेजिंग एप पर तस्वीरें और वीडियो अपने आप डाउनलोड हो जाती हैं। इससे फोन मेमोरी और इंटरनेट डाटा बर्बाद होता है। व्हाट्सएप पर फोटो, वीडियो को अपने आप डाउनलोड होने से रोक सकते हैं। इसके लिए व्हाट्सएप सेटिंग में जाएं। यहां चैट सेटिंग का विकल्प मिलेगा। इसके बाद मीडिया ऑटो डाउनलोड का विकल्प आएगा। यहां मोबाइल डाटा के लिए ऑटो डाउनलोड बंद कर वाई-फाई के लिए ऑन कर दें।

लास्ट सीन छिपाएं: व्हाट्सएप पर ‘लास्ट सीन’ यानि अंतिम बार कब व्हाट्सएप देखा, इसे भी दूसरे यूजर से छिपाया जा सकता है। लास्ट सीन फीचर को सेटिंग के बाद अकाउंट और फिर प्राइवेसी के विकल्प पर जाकर बंद कर सकते हैं।

एक साथ सभी को भेजें मैसेज: ब्रॉडकास्ट फीचर के जरिए फोन में मौजूद सभी व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट को एक साथ मैसेज भेजा जा सकता है। यह मैसेज उनके व्हाट्सएप पर इस तरह दिखेगा जैसे उन्हीं को भेजा गया है। हालांकि ग्रुप में 100 लोगों को ही मैसेज भेजा जा सकता है। ब्रॉडकास्ट मैसेज में यह पता नहीं चलता कि मैसेज और किस व्यक्ति को भेजा गया है जबकि ग्रुप में सभी को यह को पता रहता है। ब्रॉडकास्ट मैसेज के लिए मेन्यू में जाएं। यहां ‘न्यू ब्रॉडकास्ट’ के विकल्प पर क्लिक करें। जिनको ब्रॉडकास्ट मैसेज भेजना चाहते हैं उनके नाम को सलेक्ट कर मैसेज भेज दें।

जानें ग्रुप में किसने पढ़ा मैसेज?
व्हाट्सएप ग्रुप में यह भी पता लगा सकते हैं कि किसने मैसेज पढ़ा और किसने नहीं? इसके लिए ग्रुप में भेजे गए मैसेज पर देर तक क्लिक करें। यहां मैसेज कॉपी और कट करने के अलावा मैसेज इंफो का आइकन आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद पता चल जाएगा कि कितने लोगों ने इसे पढ़ा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें