फोटो गैलरी

Hindi Newsहिरोशिमा धमाके से 504 गुना ताकत का भूकंप

हिरोशिमा धमाके से 504 गुना ताकत का भूकंप

शनिवार का भूकंप परमाणु बम से भी सैकड़ों गुना शक्तिशाली था। इससे निकली ऊर्जा हिरोशिमा में गिराये गये परमाणु बम से 504.4 गुना ज्यादा थी। भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर ज्यादा गहराई में न होता तो यह नेपाल,...

हिरोशिमा धमाके से 504 गुना ताकत का भूकंप
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Apr 2015 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

शनिवार का भूकंप परमाणु बम से भी सैकड़ों गुना शक्तिशाली था। इससे निकली ऊर्जा हिरोशिमा में गिराये गये परमाणु बम से 504.4 गुना ज्यादा थी। भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर ज्यादा गहराई में न होता तो यह नेपाल, भारत के साथ ही समूचे दक्षिण एशिया में और अधिक विनाशकारी साबित होता।

ज्यादा गहराई में आया भूकंप का दायरा ज्यादा होता है, किंतु इससे नुकसान कम होता है। जबकि जमीन की सतह के पास के भूकप का दायरा कम होता है, लेकिन इससे अधिक नुकसान होने की संभावना रहती है। शनिवार को आये भूकंप का केंद्र जमीन की सतह से करीब 12 किलोमीटर नीचे होने की वजह से नुकसान अपेक्षाकृत कम हुआ।
वाडिया हिमालयन भूविज्ञान संस्थान के भू-भौतिकी विभाग के प्रमुख डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा में जो परमाणु बम गिराया था, उससे 12.5 किलो टन ऑफ टीएनटी एनर्जी निकली थी। जबकि नेपाल में शनिवार को आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.9 थी इससे 79 लाख टन ऑफ टीएनटी एनर्जी निकली। उन्होंने बताया कि 21 अक्तूबर 1991 में उत्तरकाशी में आये 6.5 तीव्रता के भूकंप से चार करोड़ जूल्स के लगभग ऊर्जा उत्सर्जित हुई थी। जबकि 1999 में चमोली जिले में आये 6.8 तीव्रता के भूकंप से भी इससे कुछ ज्यादा एनर्जी उत्सर्जित हुई थी।

साल में 8 तीव्रता के आते हैं 10 से 20 भूकंप
डॉ सुशील कुमार ने बताया कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रिक्टर स्केल पर 8 की तीव्रता के हर साल 10 से 20 भूकंप आते हैं। यह एक तरह से फायदेमंद भी है, क्योंकि यदि ऐसा न हो तो धरती के भीतर अत्यधिक तनाव पैदा हो जाएगा जिससे और विनाशकारी भूकंप आ सकते हैं। भूकंप के बाद ऑफ्टर शॉक आना बहुत जरूरी है, इससे धरती के अंदर मौजूद ऊर्जा धीरे- धीरे बाहर निकली है।

भूकंप की तीव्रता एवं ऊर्जा का विवरण
2 मैग्नीट्यूट   56 केजी एक्सप्लोसिव
3 मैग्नीट्यूट   18 सौ केजी एक्सप्लोसिव 
4 मैग्नीट्यूट   56 हजार केजी एक्सप्लोसिव
5 मैग्नीट्यूट   18 लाख केजी एक्सप्लोसिव
6 मैग्नीट्यूट   5 करोड़ 60 लाख केजी एक्सप्लोसिव
7 मैग्नीट्यूट   1 अरब 80 करोड़ केजी एक्सप्लोसिव
8 मैग्नीट्यूट   56 अरब केजी एक्सप्लोसिव

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें